scriptTop in theft of cattle, 20 thefts in 60 days | मवेशी चुराने में अंचल प्रदेश में अव्वल, 60 दिन में 20 चोरी | Patrika News

मवेशी चुराने में अंचल प्रदेश में अव्वल, 60 दिन में 20 चोरी

चोरी के मामलों खासकर मवेशियों को चुराकर ले जाने में ग्वालियर अंचल प्रदेश में सबसे आगे

ग्वालियर

Published: May 23, 2022 12:27:52 am

ग्वालियर। चोरी के मामलों खासकर मवेशियों को चुराकर ले जाने में ग्वालियर अंचल प्रदेश में सबसे आगे हो रहा है। साल की शुरूआत के दो महीने में पुलिस ने प्रदेश स्तर पर अपराधों का हिसाब किताब लगाया तो उसमें मवेशी चोरी में ग्वालियर अंचल अव्वल रहा है। 60 दिन में प्रदेश में कुछ 115 मवेशी चोरी के केस दर्ज हुए हैं। इनमें 20 ग्वालियर रेंज पुलिस के खाते में आए हैं। यह वो घटनाएं हैं जिनमें मवेशी मालिक पुलिस के सामने आए हैं। तमाम वारदातों की शिकायत थानों तक पहुंची नहीं होंगी इससे भी इंकार नहीं किया जा सकता है।
Cattle stolen from city and countryside
मवेशी चुराने में अंचल प्रदेश में अव्वल, 60 दिन में 20 चोरी
प्रदेश पुलिस के रिकार्ड के मुताबिक जनवरी महीने में ग्वालियर रेंज में मवेशी चोरी की 12 शिकायतें दर्ज की गईं। सबसे ज्यादा मामले देहाती इलाके में सामने आए। मवेशी मालिकों का कहना था उनके जानवरों को चोर या तो खूंटे से खोल ले गए या फिर चराते वक्त हांका गया है।
फरवरी में मवेशी चोरी की गिनती कुछ कम तो हुई लेकिन पूरी तरह नहीं थमी। इस महीने में चोरों ने 8 जानवरों को चुराया। जबकि प्रदेश के बाकी जिलों में यह गिनती कम रही। पुलिस का कहना है ग्वालियर और चंबल अंचल में मवेशी चोरी अपराधियों का धंधा साबित हो रही है। इंसानों की तरह मवेशी चोर जानवरों को अगवा कर उन्हें मालिकों को वापस लौटाने के बदले फिरौती तक वसूल रहे हैँ। देहाती भाषा में इसे पनिहाई कहते हैं।
चोरी के बाद बदलते मवेशियों का हुलिया
पुलिस मानती है अंचल में मवेशी चोर सक्रिय हैं। इस अपराध को पेशवर अंदाज में अंजाम दिया जाता है। चुराए हुए मवेशियों की पहचान नहीं हो इसलिए मवेशी चोर उनका हुलिया ओर रंग तक बदलते हैं। खासकर दुधारू पशुओं की चोरी ज्यादा होती है। चोर उनके सींग काटकर पहचान छिपाने की कोशिश करते हैं। इसके अलावा सीगों और खाल का रंग भी बदलने की कोशिश की जाती है।
यह है आंकडा
जनवरी- ग्वालियर 12, चंबल 10, भोपाल 5, बालाघाट 1, नर्मदापुरम 3, इंदौर 1, खरगोन 9, छिंदवाडा 1, जबलपुर 3, रीवा 10, छतपुर 1, सागर 5, शहडोल 4, रतलाम 2 और उज्जैन में 5 मवेशी चोरी हुए हैं।
फरवरी में - ग्वालियर 08, चंबल 3, भोपाल 5, बालाघाट 1, नर्मदापुरम 1, इंदौर 8, खरगोन 2, छिंदवाडा 0, जबलपुर 0, रीवा 5, छतरपुर 1, सागर 2, शहडोल 6 , रतलाम 0 और उज्जैन में मवेशी चोरी का 1 मामला दर्ज हुआ है।
रिकार्ड के मुताबिक प्रदेश में जनवरी महीने में कुल 72 मवेशी चोरी हुए इनमें 12 ग्वालियर रेंज के हैं। फरवरी में 43 मवेशी चोरी की वारदातें हुई इनमें 8 ग्वालियर रेंज के हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

मीन राशि में वक्री होंगे गुरु, इन राशियों पर धन वर्षा होने के रहेंगे आसारइन राशियों के लोग काफी जल्दी बनते हैं धनवान, मां लक्ष्मी रहती हैं इन पर मेहरबानभाग्यवान होती हैं इन नाम की लड़कियां, मां लक्ष्मी रहती हैं इन पर मेहरबानऊंची किस्मत वाली होती हैं इन बर्थ डेट वाली लड़कियां, करियर में खूब पाती हैं सफलताधन को आकर्षित करती है कछुआ अंगूठी, लेकिन इस तरह से पहनने की न करें गलतीपनीर, चिकन और मटन से भी महंगी बिक रही प्रोटीन से भरपूर ये सब्जी, बढ़ाती है इम्यूनिटीweather update news..मौसम की भविष्यवाणी सटीक, कई जिलों में तूफानी हवा के साथ झमाझमस्कूल में 15 साल के लड़के से बनाए अननेचुरल संबंध, वीडियो भी बनाया

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: जहालत एक किस्म की मौत है, शिवसेना नेता संजय राउत ने फिर बागियों पर बोला हमलाMaharashtra Political Crisis: महाराष्ट्र के राजनीतिक घमासान के बीच अब आदित्य ठाकरे हुए आक्रामक, बागियों को ललकारते हुए कही ये बातलंबी चुप्पी के बाद सचिन पायलट का अशोक गहलोत पर सबसे बड़ा हमला: अब नहीं चूकेंगे...Mumbai Building Collapse: मुंबई के कुर्ला में चार मंजिला इमारत गिरी, दो की मौत; 12 लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला गयाWest Bengal : मुकुल का इस्तीफा- ममता का निर्देश या सीबीआइ का डर?पीएम मोदी आज UAE दौरे के लिए होंगे रवाना, राष्ट्रपति से करेंगे मुलाकातअमरीका में दिल दहला देने वाली घटना, एक ट्रक से मिले 46 शव, अवैध तरीके से देश में घुसने की थी कोशिशदिग्गज कारोबारी पालोनजी मिस्त्री का निधन, 93 वर्ष की उम्र में ली अंतिम सांस
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.