script12वीं में टॉप आने वाले जिले के एक छात्र और छात्रा भोपाल के वीआईटी में नि:शुल्क प्राप्त करेंगे शिक्षा | Top students will get admission in VIT | Patrika News

12वीं में टॉप आने वाले जिले के एक छात्र और छात्रा भोपाल के वीआईटी में नि:शुल्क प्राप्त करेंगे शिक्षा

locationग्वालियरPublished: Jun 14, 2019 06:28:30 pm

वेल्लूर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (वीआईटी) यूनीवर्सिटी भोपाल में प्रवेश के लिए अमीरों के बच्चों की लाइन लगी रहती है। अब इसमें गरीब परिवार के मेधावी बच्चों को भी प्रवेश

school

12वीं में टॉप आने वाले जिले के एक छात्र और छात्रा भोपाल के वीआईटी में नि:शुल्क प्राप्त करेंगे शिक्षा

ग्वालियर. वेल्लूर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (वीआईटी) यूनीवर्सिटी भोपाल में प्रवेश के लिए अमीरों के बच्चों की लाइन लगी रहती है। अब इसमें गरीब परिवार के मेधावी बच्चों को भी प्रवेश दिलाने की पहल की जा रही है। प्रदेशभर में सरकारी स्कूलों में पढ़ाई कर 12वीं कक्षा में जिले में टॉप करने वाले एक छात्र व एक छात्रा को प्रवेश दिलाया जाएगा है। उनकी स्नातक की पूरी पढ़ाई नि:शुल्क होगी। शिक्षा विभाग ने ऐसे छात्रों के चयन की प्रक्रिया शुरू कर दी है।
स्टार्स स्कीम के तहत प्रदेश के पचास जिलों में सरकारी स्कूलों में पढ़ाई कर 12वीं में जिले में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले एक छात्र-एक छात्रा को यूनिवर्सिटी नि:शुल्क पढ़ाई कराएगी। ऐसे विद्यार्थी को शिक्षण शुल्क, छात्रावास शुल्क, भोजन शुक्ल नहीं देना होगा। छात्र-छात्राओं को जिले की प्रवीण्य सूची के आधार पर गणित, जीव विज्ञान, वाणिज्य एवं कला संकाय प्रवेश मिलेगा। इस संबंध में जिले के टॉपर छात्र-छात्राओं को जानकारी देने के लिए शिक्षा विभाग ने जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश जारी किए हैं। जिला शिक्षा अधिकारी जिले के सभी स्कूलों के प्रचार्यों को जिला टॉप करने वाले छात्रों के माता-पिता को जानकारी देकर मार्गदर्शन करेंगे।
सूचना न देने पर प्राचार्य पर होगी कार्रवाई
स्टार स्कीम के तहत जिले के टॉपर छात्र-छात्राओं को जानकारी देने के लिए प्राचार्यों को पत्र लिखा जा चुका है। सूचना देने में लापरवाही करने पर प्राचार्यों के खिलाफ सख्ती बरती जाएगी। प्राचार्य, स्कीम की जानकारी देने के लिए जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय के अधिकारी व आरएमएसए समन्वयक भोपाल से संपर्क कराकर मार्गदर्शन कराएंगे।
26 जून को होगी काउंसलिंग
प्रवेश के लिए छात्रों की भोपाल में काउंसलिंग की जाएगी। जिले की मेरिट सूची के आधार पर छात्रों को 26 जून को वीआईटी, यूनिवर्सिटी भोपाल और इंदौर हाइवे रोड कोठरी जिला सीहोर में कांउसंलिग की जाएगी। काउंसलिंग के दौरान छात्रा-छात्राओं को प्रदेश का मूल निवासी प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, हाईस्कूल की अंक सूची, हायर सेकंडरी स्कूल की अंक सूची, आधार कार्ड या वोटर कार्ड या ड्राइविंग लाइसेंस साथ लेकर जाना होगा।
बच्चों के लिए सुनहरा अवसर
सरकारी स्कूल से पढ़ाई कर जिले की टॉपर सूची में शामिल होने वाले छात्र-छात्राओं के लिए सुनहरा अवसर है। हर जिले से एक छात्र-एक छात्रा का चयन काउंसलिंग के बाद होगा। इसकी जानकारी छात्रों को दी जा रही है।
अशोक दीक्षित, एडीपीसीए, आरएमएसए, शिक्षा विभाग, ग्वालियर

ट्रेंडिंग वीडियो