scriptटफ क्वेश्चंस में उलझे छात्र, ओवरऑल एवरेज रहा पेपर | Touched student in Tough Qualifications, Overall average paper | Patrika News

टफ क्वेश्चंस में उलझे छात्र, ओवरऑल एवरेज रहा पेपर

locationग्वालियरPublished: Jan 09, 2019 07:23:48 pm

Submitted by:

Harish kushwah

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) की ओर से एनआइटी, आइआइटी और अन्य इंजीनियरिंग संस्थानों में दाखिले के लिए जेईई मेंस की शुरुआत मंगलवार से हुई।

jee main exam

jee main exam

ग्वालियर. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) की ओर से एनआइटी, आइआइटी और अन्य इंजीनियरिंग संस्थानों में दाखिले के लिए जेईई मेंस की शुरुआत मंगलवार से हुई। पहले दिन शहर से लगभग 1200 स्टूडेंट्स ने दो सेशन में एग्जाम दिए। शहर में यह एग्जाम चितौरा रोड स्थित एक निजी संस्थान में हुआ। वहीं पूरे देश में 11 लाख स्टूडेंट्स ने पार्टिसिपेट किया। यह परीक्षा पूरी तरह ऑनलाइन मोड पर हुई। यह एग्जाम 12 जनवरी तक शहर में दो सेशन में आयोजित होगा। यहां से कुल 4300 स्टूडेंट्स पार्टिसिपेट करेंगे। स्टूडेंट्स के अनुसार पेपर ओवरऑल ठीक रहा। हालांकि कुछ स्टूडेंट्स का कहना था कि क्वेश्चंस को काफी घुमाकर पूछा गया था, जिस कारण समझने में दिक्कत भी आई।
मेंस में बदलाव

इस साल से इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी समेत इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिले के लिए आयोजित होने वाले जॉइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन में दो बड़े बदलाव हुए हैं। एक रैंकिंग से संबंधित है और दूसरा परीक्षा के माध्यम और फ ॉर्मेट से। पहले रैंकिंग के लिए छात्रों द्वारा परीक्षा में प्राप्त अंकों को आधार बनाया जाता था, अब पर्सेंटाइल स्कोर को आधार बनाया जाएगा। दूसरी तरफ परीक्षा कंप्यूटर आधारित हो गई है।
अप्रैल में भी भाग ले सकेंगे स्टूडेंट्स

जनवरी और अप्रैल में होने वाले एग्जाम में स्टूडेंट्स को दोनों में भाग लेने का मौका मिलेगा। अप्रैल में भी परीक्षा का आयोजन 14 दिनों तक होगा और हर दिन कई सत्र होंगे।
सभी सेशन का अलग पर्सेंटाइल स्कोर

छात्रों की रैंकिंग के लिए एनटीए स्कोर का सहारा लिया जाएगा। जिसमें सभी चरणों में आयोजित परीक्षा के पर्सेंटाइल स्कोर को जोड़कर निकाला जाएगा। पहले सभी सेशन का अलग-अलग पर्सेंटाइल स्कोर निकाला जाएगा। फि र उनको एक साथ मिलाकर ओवरऑल मेरिट और रैंकिंग तैयार की जाएंगी। अगर दो या उससे ज्यादा कैंडिडेट्स का बराबर पर्सेंटाइल हुआ, तो जिस कैंडिडेट का मैथ्स, फिजिक्स, केमिस्ट्री में ज्यादा पर्सेंटाइल होगा, उसका पर्सेंटाइल ज्यादा माना जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो