scriptट्रैफिक सिग्नल कभी बंद कभी चालू, जिम्मेदारी किसकी? | Traffic signal sometimes stopped, whose responsibility? | Patrika News
ग्वालियर

ट्रैफिक सिग्नल कभी बंद कभी चालू, जिम्मेदारी किसकी?

ट्रैफिक कंट्रोल को लेकर यातायात पुलिस के साथ ही ट्रैफिक सिंग्नल अहम रोल निभाते हैं। शहर के कुछ स्थानों पर आए दिन ट्रैफिक सिग्नल में तकनीकी खराबी आ रही है।

ग्वालियरOct 10, 2019 / 08:07 pm

राजेश श्रीवास्तव

बड़ी तादात में पुलिस ने पकड़ा अवैध पटाखा जखीरा, तीन को किया गिरफ्तार

बड़ी तादात में पुलिस ने पकड़ा अवैध पटाखा जखीरा, तीन को किया गिरफ्तार,बड़ी तादात में पुलिस ने पकड़ा अवैध पटाखा जखीरा, तीन को किया गिरफ्तार,ट्रैफिक सिग्नल कभी बंद कभी चालू, जिम्मेदारी किसकी?,बड़ी तादात में पुलिस ने पकड़ा अवैध पटाखा जखीरा, तीन को किया गिरफ्तार,ट्रैफिक सिग्नल कभी बंद कभी चालू, जिम्मेदारी किसकी?

ग्वालियर. शहर में ट्रैफिक कंट्रोल को लेकर शहर के चौराहे पर लगाए गए सिग्नल आए दिन खराब हो रहे है। यह ट्रैफिक सिग्नल खराब होने से यातायात में कंट्रोल में व्यवधान होता है। यह समस्या पिछले कई दिनों से शहर के अलग-अलग चौराहों पर आ रही है। इस पर प्रशासनिक अफसरों की ओर से ध्यान नहीं दिया जा रहा है। शहर की सडक़ों पर दिनोंदिन ट्रैफिक का बोझ बढ़ता जा रहा है।
ट्रैफिक कंट्रोल को लेकर यातायात पुलिस के साथ ही ट्रैफिक सिंग्नल अहम रोल निभाते हैं। शहर के कुछ स्थानों पर आए दिन ट्रैफिक सिग्नल में तकनीकी खराबी आ रही है। इन ट्रैफिक सिंग्नल पर तकनीकी खराबी आने से वाहन चालक कंफ्यूज हो जाते हैं। सबसे ज्यादा तकनीकी खराबी पड़ाव, फूलबाग चौराहा, यूनिवर्सिटी चौराहे और आकाशबाड़ी तिराहे पर आती है। इसके अलावा मेला रोड, रेलवे स्टेशन के कई बार ट्रैफिक सिग्नल खराब हुए है। हालांकि जिन स्थानों पर ट्रैफिक पुलिस होने पर ट्रैफिक व्यवस्था कंट्रोल कर ली जाती है। कई बार इन चौराहे पर पुलिस न होने से यातायात बाधित होता है और चौराहे पर दुर्घटना की आशंका बनी रहती है।
ट्रैफिक पुलिस और ट्रैफिक सिग्नल दोनों की अहम भूमिका

शहर के चौराहों पर ट्रैफिक पुलिस और ट्रैफिक सिग्नल दोनों की अहम भूमिका होती है। कई बार रेड सिग्नल होने पर भी लोग अपने वाहन को निकलने का प्रयास करते है। ऐसे में यदि चौराहे पर ट्रैफिक पुलिस तैनात होती है तो वह जेब्रा क्रॉसिंग पर ही रूक जाते हैं। वहीं, जब चौराहों पर ट्रैफिक पुलिस तैनात नहीं होती है तो लोग रेड सिग्नल में वाहन निकालते रहते हैं। जिससे सडक़ दुर्घटना की आशंका बनी रहती है। चौराहों पर ट्रैफिक पुलिस के जवानों को सबसे ज्यादा मौसम की मार से पीडि़त होना पड़ता है। गर्मी की धूप, ठंड के मौसम की सर्द हवाएं और बारिश के मौसम में यह जवान भींगते हैं। मौसम बिगड़ते ही उन्हें चौराहा छोडकऱ सुरक्षित स्थान की तलाश करनी होती है।

Home / Gwalior / ट्रैफिक सिग्नल कभी बंद कभी चालू, जिम्मेदारी किसकी?

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो