दिव्यांगों की मदद के लिए दिया जा रहा प्रशिक्षण

दिव्यांगों को मदद पहुंचाने का कार्य छात्र-छात्राओं द्वारा किया जा रहा है, इसके लिए उन्हें दिव्यांगों के लिए संचालित विभिन्न संस्थाओं द्वारा विशेषज्ञों के माध्यम से प्रशिक्षण दिलाया जाता है।

By: Avdhesh Shrivastava

Published: 03 Mar 2019, 07:33 PM IST

ग्वालियर. दिव्यांगों को मदद पहुंचाने का कार्य छात्र-छात्राओं द्वारा किया जा रहा है, इसके लिए उन्हें दिव्यांगों के लिए संचालित विभिन्न संस्थाओं द्वारा विशेषज्ञों के माध्यम से प्रशिक्षण दिलाया जाता है, जिसमें सभी छात्र-छात्राओं को पहले दिव्यांग बच्चों से मिलवाया जाता है, फिर उनकी मदद करने के तरीके सिखाए जाते हैं। काफी समय तक प्र्रशिक्षण प्राप्त कर छात्र-छात्राओं द्वारा दिव्यांगों को समझा जाता है, उसके बाद दिव्यांगों को मदद पहुंचाने का कार्य किया जाता है। वहीं नि:शक्तजनों की मदद किए जाने के लिए प्रशिक्षु छात्र-छात्राएं भी रुचि लेते हैं।
छात्र-छात्राएं ले रहे बढ़ चढक़र हिस्सा: वरिष्ठ समाजसेवी ओपी दीक्षित ने एक्सपोज से चर्चा के दौरान बताया कि मानसिक मंदित, श्रवण बाधित, अस्थि बाधित एवं अन्य किसी रूप से दिव्यांग बच्चों की शैक्षणिक व्यवस्थाओं में सुधार और उनके पुनर्वास के लिए शहर में रोशनी, अमर ज्योति, आत्म ज्योति, शासकीय मूक बधिर माध्यमिक विद्यालय और माधव अंधाश्रम जैसी संस्थाएं संचालित की जा रही हैं। इन संस्थाओं में भर्ती बच्चों की मदद के लिए छात्र-छात्राओं को प्रशिक्षण दिया जाता है, जिसमें दिव्यांगों की गतिविधियों के बारे में अवगत कराया जाता है। छात्र-छात्राएं भी नि:शक्त बच्चों के साथ समय गुजारकर उनकी भावनाओं को समझते हैं। प्रशिक्षण शिविरों के दौरान विशेषज्ञों द्वारा समावेशित शिक्षा की अवधारणा से परिचित कराया जाता है। विशेषज्ञों द्वारा नि:शक्तजनों की मदद करने की प्रक्रिया समझाई जाती है। प्रशिक्षण के पश्चात छात्र-छात्राओं द्वारा इन संस्थाओं में पहुंचकर नि:शक्तजनों की मदद करने का कार्य किया जा रहा है।

पढ़ेंगे- लिखेंगे तभी होगा देश और समाज का विकास
ग्वालियर. देश व समाज के विकास के लिए शिक्षित होना जरुरी है। बिना शिक्षा के न तो आप अपना विकास कर सकते है और ना ही समाज का। हमारा देश तभी विकास कर सकता है, जब समाज का हर व्यक्ति शिक्षित हो। यह बात नवयुग वेलफेयर फ ाउंडेशन द्वारा लगाए गए पढ़े लिखे आगे बढ़े शिक्षा शिविर में संस्था की अध्यक्ष रश्मि दुबे ने कही। नवयुग वेलफेयर फाउंडेशन ने पारस विहार कॉलोनी चंद्रवदनी नाका पर आदिवासी बच्चों के लिए सर्व शिक्षा अभियान के अंतर्गत कार्यक्रम का आयोजन किया। इसमें आदिवासी बच्चो व उनके अभिभावकों को शिक्षा का महत्व समझाया गया तथा अक्षर ज्ञान देने हेतु कार्यशाला भी लगाई गई। इस अवसर पर पाठ्यसामग्री का नि:शुल्क वितरण किया।

Avdhesh Shrivastava
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned