scriptप्रदेशभर में जीपीएस लगे वाहन जुड़ेंगे कंट्रोल रूम से, दुर्घटना के समय पैनिक बटन से मिलेगी सहायता | Transport and revenue minister govind singh rajput | Patrika News

प्रदेशभर में जीपीएस लगे वाहन जुड़ेंगे कंट्रोल रूम से, दुर्घटना के समय पैनिक बटन से मिलेगी सहायता

locationग्वालियरPublished: Nov 21, 2019 01:42:27 pm

Submitted by:

Gaurav Sen

Transport and revenue minister govind singh rajput : प्रदेश के हर मुख्यालय पर ऑटोमैटिक फिटनेस सेंटर और कंप्यूटराइज्ड ड्राइविंग ट्रैक शुरू होने जा रहे हैं। अभी कंप्यूटराइज्ड ड्राइविंग ट्रैक इंदौर में चालू है जो पूर्णत: प्रभावी नहीं है।

Transport and revenue minister govind singh rajput

Transport and revenue minister govind singh rajput

ग्वालियर. मध्य प्रदेश में बिना ट्रेकिंग डिवाइस के कोई वाहन नहीं दौड़ेगा। हर वाहन परिवहन विभाग के भोपाल स्थित कंट्रोल रूम से जुड़ेगा। दुर्घटना के दौरान वाहन में लगा पैनिक बटन को दबाते ही सूचना तत्काल कंट्रोल रूम को मिलेगी। इसके बाद दस से पंद्रह मिनट में सहायता के लिए पुलिस, एंबुलेंस मौके पर पहुंचेगी। यह बात प्रेसवार्ता में प्रदेश सरकार के परिवहन एवं राजस्व मंत्री गोविंदसिंह राजपूत ने कही।

उन्होंने कहा कि प्रदेशभर में हर वाहन में जीपीएस सिस्टम लगेंगे। यह जीपीएस की ट्रेकिंग डिवाइस लोगों के लिए सुविधा जनक होगी। प्रदेश के हर मुख्यालय पर ऑटोमैटिक फिटनेस सेंटर और कंप्यूटराइज्ड ड्राइविंग ट्रैक शुरू होने जा रहे हैं। अभी कंप्यूटराइज्ड ड्राइविंग ट्रैक इंदौर में चालू है जो पूर्णत: प्रभावी नहीं है। इसे प्रभावी बनाया जाएगा। अब तक गोवा, महाराष्ट्र, आंध्रप्रदेश, राजस्थान में कंप्यूटराइज्ड ड्राइविंग ट्रैक चालू हैं। अब प्रदेश में भी चालू कराया जा रहा है।

ग्वालियर मेेले में 50 फीसदी छूट का फैसला होगा कैबिनेट में
ग्वालियर व्यापार मेला में छूट के प्रस्ताव को लेकर किए गए सवाल पर मंत्री राजपूत ने कहा कि कांग्रेस के राष्ट्रीय महामंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया की पहल पर पिछले साल मेला में पचास फीसदी छूट दी गई थी। इस बार मेला में छूट को लेकर प्रस्ताव तैयार कर लिया गया है। आगामी 25 तारीख को कैबिनेट की बैठक है। इस बैठक में शामिल होने से पहले मुख्यमंत्री कमलनाथ से मुलाकात करके चर्चा करूंगा और बैठक में प्रस्ताव सर्वसम्मति से पारित कराऊंगा। बैठक में ही निर्णय होगा।

मंत्री ने डीलरों को दिया आश्वासन
परिवहन मंत्री राजपूत के साथ के शहर के डीलरों के साथ बैठक निजी होटल में हुई। बैठक में डीलरों ने मंत्री का स्वागत किया और अपनी बात रखी। व्यापारियों द्वारा कहा गया है कि ग्वालियर व्यापार मेला सिर्फ ग्वालियर की पहचान नहीं है। यह संपूर्ण मध्य प्रदेश की पहचान है। इस मेला में पूर्व की सरकार ने छूट देना बंद किया था। वर्तमान कांग्रेस सरकार ने पिछले साल छूट दी थी। यह छूट जारी रखी जाए। इस पर मंत्री राजपूत ने कहा कि इसको लेकर पूर्व मंत्री ज्यातिरादित्य सिंधिया द्वारा पत्र लिखा गया है। इस पत्र के आधार पर नोटसीट बनाकर तैयार कर ली गई है। केबिनेट की बैठक में छूट को जारी रखी जाने की बात प्रमुखता से रखी जाएगी। मेले में वाहनों पर छूट को पत्रिका शुरू से ही मुद्दा बनाकर खबरें प्रकाशित कर रहा है।

मेला प्राधिकरण उपाध्यक्ष भी मिले
परिवहन मंत्री गोविंद राजपूत से ग्वालियर व्यापार मेला प्राधिकरण के उपाध्यक्ष डॉ. प्रवीण अग्रवाल ने भी मुलाकात की। उपाध्यक्ष ने परिवहन मंत्री गोविंद राजपूत से मुलाकात कर ऑटोमोबाइल सेक्टर में आरटीओ में 50 प्रतिशत छूट का निर्णय शीघ्र किये जाने का अनुरोध किया। इस पर केबिनेट मंत्री प्रद्युम्नसिंह तोमर ने भी उनका समर्थन किया। राजपूत से अनुरोध किया कि इस पर आपका विभाग शीघ्र निर्णय कराए जिससे ऑटोमोबाइल व्यापारी अपने स्टाल मेले में लगाना प्रारंभ कर दे। इस पर राजपूत ने आश्वस्त करते हुए कहा कि केबिनेट इस पर शीघ्र निर्णय लेगी क्योंकि ज्योतिरादित्य सिंधिया ने मुझसे भी कहा है और मुख्यमंत्री कमलनाथ को भी पत्र लिखा है उन्होंने कहा कि मप्र सरकार का पूर्ण सहयोग मेले की गरिमा और वैभव के लिए हमेशा रहेगा।

पटवारियों का बस्ता हटाकर दिए जाएंगे लैपटॉप
प्रदेशभर में अब तक पटवारी बस्ता पद्धति के साथ काम करते आ रहे हैं। अब पटवारियों को लैपटॉप से सुसज्जित किया जाएगा। पहले यह पायलट प्रोजेक्ट के तहत पटवारियों को लैपटॉप दिए जाएंगे। वहीं, प्रदेशभर के सभी कलेक्टरों को निर्देशित किया गया है कि पटवारी सप्ताह में एक दिन जिला मुख्यालय पर बैठेंगे और कास्तकारों के कामकाज करेंगे।

अजाक्स की मांगों का होगा निराकरण
राजस्व एवं परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने कहा कि सरकार द्वारा अजाक्स के अधिकारी एवं कर्मचारियों का पूरा मान एवं सम्मान रखा जायेगा। इसमें कोई कमी नहीं आने दी जायेगी। इन वर्गों के अधिकारी एवं कर्मचारियों की समस्याओं को भी तत्परता के साथ निराकरण की कार्रवाई की जायेगी। राजस्व एवं परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत अजाक्स प्रतिनिधियों के संवाद कार्यक्रम को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता अजाक्स के जिला अध्यक्ष मुकेश मौर्य ने की। कार्यक्रम में कांग्रेस नेता अर्जुन सिंह जाटव, आशीष प्रताप सिंह राठौर, राजीव सिंह भदौरिया, पुरविंदर सिंह, जोगेन्दर सिंह बग्गा विशेष रुप से उपस्थित थे। राजस्व मंत्री राजपूत ने कहा कि संवाद के माध्यम से अधिकारी एवं कर्मचारियों की जो समस्याएं प्राप्त हुई हैं उन्हें मुख्यमंत्री एवं संबंधित विभागों के मंत्रियों के संज्ञान में लाकर निराकरण की कार्रवाई की जायेगी।

राजपूत ने कहा कि भविष्य में राज्य स्तरीय अजाक्स का कार्यक्रम भी इस प्रांगण में आयोजित किया जाए। जिसमें प्रदेश के मुख्यमंत्री कमल नाथ सहित पूर्व केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया को भी आमंत्रित किया जाए। उन्होंने कहा कि अजाक्स के लिए हर संभव सहयोग दिया जाएगा। कार्यक्रम में अर्जुन जाटव, जिला अध्यक्ष मुकेश चौधरी ने भी अपने विचार व्यक्त किए। संचालन प्रो पुष्पा सिंह ने किया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो