CORONA POSITIVE : इंदौर से लौटकर आई नर्स ने एक दिन ट्रॉमा में दी थी डयूटी, मरीजों के साथ स्टाफ में भी बढ़ा संक्रमण का खतरा

travel history of corona positive in lata in gwalior : इसके बाद इस नर्स ने 5 अप्रैल को जेएएच के टॉमा सेंटर में ड्यूटी की थी। इस दौरान ट्रॉमा सेंटर में आने वाले मरीजों के साथ उनका संपर्क कई डॉक्टरों के साथ स्टाफ से भी हुआ

By: Gaurav Sen

Published: 08 Apr 2020, 01:55 PM IST

@ ग्वालियर.

कोरोना संक्रमण के एक ही दिन में चार पॉजिटिव मरीज की पुष्टि होने से शहर में खलबली मच गई है। इसमें एक जेएएच की नर्स लता इंदौर से 4 अप्रैल को लौटकर आई थी। इसके बाद इस नर्स ने 5 अप्रैल को जेएएच के टॉमा सेंटर में ड्यूटी की थी। इस दौरान ट्रॉमा सेंटर में आने वाले मरीजों के साथ उनका संपर्क कई डॉक्टरों के साथ स्टाफ से भी हुआ। इसके बाद इनकी जांच के लिए सैंपल 6 अप्रैल को लिया गया था। वहीं यह नर्स किराए पर न्यू विजय नगर आमखो पर रहती है। इनके घर के आसपास भी तीन चार दिनों में कई लोग संपर्क में आए है। इंदौर की रहने वाली नर्स कुछ दिन पहले ही अपने घर गई थी। लेकिन ड्यूटी करने को लेकर ग्वालियर आ गई।

महाराष्ट्र से लौटकर आया था अजय
नाका चंद्रवदनी स्थित सिंधिया पहाड़ी पर रहने वाला अजय जाटव मजदूरी करता है। वह महाराष्ट्र के सांगली में रहकर मजदूरी करता है। पिछले कई दिनों से कोरोना को लेकर महाराष्ट्र में भी काम काज बंद हो गया था। वहां पर खाने पीने की काफी परेशानी आने लगी थी। इसको लेकर कई लोग अपने घरों को आने लगे। महाराष्ट्र से कोई साधन न मिलने के कारण वह सडक़ मार्ग से होता हुआ। वहीं कई रास्तों से पैदल चलता हुआ ग्वालियर चार पांच पहले पहुंचा था। इसे बॉर्डर पर रोककर साडा स्थित रामकृष्ण नर्सिंग कॉलेज में क्वारेंटाइन में रखा गया था। इसकी सैंपल भी सोमवार को ही मुरार जिला अस्पताल की टीम ने लिया था।

नर्सिंग कॉलेज में बढ़ा खतरा
महाराष्ट्र से आए इस युवक के साथ लगभग 50 से 60 लोगों इन दिनों रामकृष्ण नर्सिंग कॉलेज में क्वारेंटाइन में रह रहे है। यह लोग पिछले कई दिनों से यहां पर रह रहे है। अब इन सभी के सैंपल आने के बाद ही पता चल सकेगा कि किन- किन को कोरोना का संक्रमण है।

सहारनपुर से आई है 17 मार्च को कल हुई जांच
सत्यदेव नगर में रहने वाली जौहरा खान 17 मार्च को सहारनपुर से आई थी। पिछले कई दिनों से तवियत खराब होने के चलते दवाएं खा रही थी। इसके बाद 6 अप्रैल को मुरार जिला अस्पताल में जांच कराने पहुंची थी। इनके पति एलएनआईपी में असिस्टेंन्ट प्रोफेसर है। परिवार में पति के अलावा दो बच्चे है। जिस मकान में वह रहती है। उसी मकान में उनके मकान मालिक भी रहते है। इस मकान में तीन किराएदार रहते है। इन सभी का जांच अब होगी। इस मकान में टोटल 15 लोग रहते है।

एक घंटे तक घूमती रही अस्पताल में
सत्यदेव नगर में रहने वाली यह महिला जब मुरार जिला अस्पताल में पहुंची तो कोरोना जांच करने वाली टीम साडा में गई थी। इसके चलते इनको लगभग एक घंटे तक अपनी जांच के लिए इंतजार करना पड़ा था। इस बीच कई मरीजों के साथ कई डॉक्टर और स्टाफ के लोग इनके संपर्क में आए थे। अब यह सभी को इनसे खतरा हो गया है।

दो दिन पहले उल्टी और सांस फूली थी
ढोलीबुआ का पुल पर रहने वाली बबीता को सांस फूलने की शिकायत पुरानी है। उनको दो दिन पहले घर में खाना खाते समय उल्टी हो गई और सांस लेने में तकलीफ होने पर बच्चा जेएएच में लाया जहां उनके कई जांचे हुई। उसके बाद उन्हे सोमवार को ही जेएएच की पत्थर वाली बिल्डिंग में भर्ती कराया गया था। मंगलवार को रिपोर्ट आने के बाद इन्हे सुपर स्पेशलिटी में भर्ती कराया गया। बबीता अपने घर पर ही रहकर फॉल पीको का काम करती है। लेकिन दो महीने से इन पर कोई भी काम कराने नहीं आ रहा था। अब कैसे यह बीमार हो गई। इसके बारे में स्वास्थ्य विभाग की टीम पता लगाएंगी।

पूरे बाड़ा को किया सील
सूचना मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम ने शाम को ही पूरे कुआ बाडा को सील करके सेनेटाइज किया है। अब बुधवार को सुबह स्वास्थ्य विभाग की टीम जाकर यह पता लगाएगी कि इनके संपर्क में अभी हाल ही में कौन- कौन आया था। इसके साथ घर- घर में कौन अभी आया था।

पॉजिटिव मिलते ही किया सील सेनेटाइजेशन किया गया
शहर के सभी क्षेत्रों में पॉजिटिव मरीज मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग और प्रशासन ने देर शाम को पहुंचकर सभी क्षेत्रों को सील कर दिया है। जिसमें लोगों को घरों के अंदर रहने की सलाह दी गई है। और जिस मकान में यह लोग रहते है। उन सभी के सैंपल लिए जांएगे।

रामकृष्ण नर्सिंग कॉलेज में होंगे आज सैंपल
साडा स्थित रामकृष्ण नर्सिंग कॉलेज में रहने वाले लोगों के साथ वहां के स्टाफ का सैंपल भी लिए जांएगे। इसके लिए मुरार अस्पताल की टीम बुधवार की सुबह ही रवाना हो जाएगी।

Gaurav Sen
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned