scriptस्वच्छता अभियान का सच, शहर में स्कूल के शौचालय गंदे | Truth of cleanliness campaign, school toilets in the city dirty | Patrika News

स्वच्छता अभियान का सच, शहर में स्कूल के शौचालय गंदे

locationग्वालियरPublished: Nov 29, 2019 07:43:12 pm

ओडीएफ टीम स्वच्छता सर्वे के दौरान सरकारी व गैर सरकारी स्कूलों का भी निरीक्षण करती है। ऐसे में पटेल हायर सेकंडरी स्कूल के शौचालयों में पानी उपलब्ध नहीं हो पा रहा है।

स्वच्छता अभियान का सच, शहर में स्कूल के शौचालय गंदे

स्वच्छता अभियान का सच, शहर में स्कूल के शौचालय गंदे

ग्वालियर. शहर में स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है। निगम अधिकारी सरकारी स्कूलों के शौचालयों में सुधार कर रहे हैं। ओडीएफ टीम स्वच्छता सर्वे के दौरान सरकारी व गैर सरकारी स्कूलों का भी निरीक्षण करती है। ऐसे में पटेल हायर सेकंडरी स्कूल के शौचालयों में पानी उपलब्ध नहीं हो पा रहा है। यहां बोरिंग है , लेकिन सरकारी बोङ्क्षरग की केबल लाइन खराब होने की वजह से पानी सप्लाई नहीं कर पा रही है। हजीरा क्षेत्र का शासकीय पटेल हायर सेकंडरी स्कूल को क्षेत्रीय विधायक और प्रदेश सरकार के केबिनेट मंत्री प्रद्युम्नङ्क्षसह तोमर आदर्श स्कूल बनाना चाहते हैं। वह इस स्कूलों को कई सौगात देना चाहते हैं। स्कूल की हकीकत है यह है कि पिछले छह महीने में स्कूल में शौचालय में पानी तक नहीं है। स्कूल प्रबंधन चार सौ छात्रों के उपयोग में आने वाले शौचालयों में पानी के लिए प्रयासरत है, लेकिन उनकी कही सुनवाई नहीं हो रही है। ऐसे स्थिति में प्राइमरी से लेकर हायर सेकंडरी स्कूल के छात्रों को हैडपंप से पानी निकालकर स्वयं शौचालयों के उपयोग के दौरान पानी लेकर जाना होता है। इस वजह से ज्यादा समय तक स्कूल का शौचालय गंदा ही रहता है।
स्कूल में पढ़ते साढ़े चार सौ विद्यार्थी

शासकीय पटेल हायर सेकंडरी स्कूल में साढ़े चार सौ छात्र-छात्राएं पढ़ाई करते हैं। स्कूल परिसर में चार शौचालय भी है। हर शौचालय पर पानी की टंकी रखी है जिसके माध्यम से पानी सप्लाई होनी चाहिए। इन पानी की टंकियों में पानी न भर पाने की वजह से एक या दो ही शौचालय स्कूल प्रबंधन खोलता है।
हर वक्त दो शौचालय में ताला बंद रहता है।
एडजस्ट फेन से बढ़ा प्रदूषण

स्कूल परिसर की ओर आस-पास के होटल मालिकों द्वारा एडजेस्ट फेन कर दिए हैं। स्कूल परिसर में हर वक्त इन एडजेस्ट फैन के माध्यम से दूषित हवाएं छोड़ी जाती है। ऐसी स्थिति में स्कूल परिसर में प्रदूषण बढ़ रहा है। वहीं स्कूल परिसर के मैदान भी गंदा है।
कई बार कर चुके हैं शिकायत
– बोरिंग बंद रहने से स्कूल परिसर में स्थित शौचालयों में पानी नहीं आ पा रहा है। इस बात की कई बार लिखित शिकायत क्षेत्रीय वार्ड ऑफिस में की है।
दीपक शर्मा, प्रभारी प्राचार्य, शासकीय पटेल हायर सेकंडरी स्कूल
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो