script

बेसमैंट की परमिशन के बगैर करवा रहे थे खुदाई, मिट्टी धसकने से दो की मौत

locationग्वालियरPublished: Dec 02, 2019 09:26:51 pm

Submitted by:

Vikash Tripathi

शहर के नया बाजार स्थित गणेश कॉलोनी में बिना बैसमेंट की परमिशन के खुदाई की जा रही थी। जहां सोमवार को मिट्टी धसकने से ६ लोग दब गए। उन्हें किसी तरह से बाहर निकालकर अस्पताल ले जाया गया। यहां दो लोगों की मौत हो गई जबकि ४ घायल हैं। इस पूरे मामले में निगम अधिकारियों की लापरवाही साफ दिखाई दे रही है। यहां मिट्टी खोदने का कार्य १५ से २० दिन से किया जा रहा था इसके बावजूद निगम ने कोई कार्रवाई नहीं की।

बेसमैंट की परमिशन के बगैर करवा रहे थे खुदाई, मिट्टी धसकने से दो की मौत

बेसमैंट की परमिशन के बगैर करवा रहे थे खुदाई, मिट्टी धसकने से दो की मौत,बेसमैंट की परमिशन के बगैर करवा रहे थे खुदाई, मिट्टी धसकने से दो की मौत,बेसमैंट की परमिशन के बगैर करवा रहे थे खुदाई, मिट्टी धसकने से दो की मौत


गणेश कॉलोनी में पूर्व सनातन धर्म मंदिर अध्यक्ष गिर्राज किशोर गोयल द्वारा भवन का निर्माण कराया जा रहा है। यहां पर १२ से १५ फुट गहराई तक खुदाई की जा रही थी। सुबह करीब ११ बजे मिट्टी धसक गई और यहां कार्य कर रहे ६ मजदूर उसमें दब गए। इन लोगों को जैसे तैसे बाकी लोगों ने बाहर निकाला और अस्पताल लेकर गए। जहां पिंकी प्रजापति और करण प्रजापति निवासी नारायण विहार की मौत हो गई। जबकि कालीचरण, विनोद, राजकुमार औश्र पप्पू की हालत गंभीर है। सूचना पर कंपू थाना पुलिस मौके पर पहुंची और ठेकेदार महेन्द्र को हिरासत में ले लिया। पुलिस ने मर्ग कायम कर मामला जांच में लिया है।

मामले को दबाने का प्रयास
गणेश कॉलोनी में जहां घटना हुई वह रहवासी क्षेत्र है और आसपास घर बने हुए हैं। निगम से गिर्राज किशोर गोयल ने परमिशन तो ली थी लेकिन वह सिर्फ भवन बनाने की थी, बैसमेंट की किसी प्रकार की परमिशन नहीं ली थी। लेकिन मौके पर बैसमेंट बनाया जा रहा था, जिसके कारण ही यह घटना हुई। वहीं गिर्राज किशोर गोयल के भांजे संदीप जैन के अनुसार यहां बैसमेंट नहीं बनाया जा रहा था। लेकिन प्लाट की खुदाई देखकर साफ अंदाजा लगाया जा सकता है कि यहां पर बैसमेंट बन रहा था। संदीप जैन पूर्व खेल मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया के बहुत करीबी हैं और यही कारण है कि निगम और पुलिस प्रशासन पूरी तरह से मामले को दबाने का प्रयास कर रहा था।

रहवासियों ने हादसे की जताई थी आशंका
गिर्राज किशोर गोयल के द्वारा जो भवन बनाया जा रहा था उसमें बैसमेंट के लिए खुदाई की जा रही थी। आलम यह था कि खुदाई इतना अधिक हो गई थी कि आसपास के जो घर बने हुए थे उनकी नींव से भी नीचे खुदाई हो गई थी। इस पर रहवासियों ने दुघर्टना की आशंका भी जताई थी। स्थिति यह है कि यहां अगर इसे भरा नहीं गया तो कभी भी कोई भी हादसा हो सकता है।

विधायक के हस्तक्षेप का मामला
सूत्रों के अनुसार भवन परमिशन की फाइल क्षेत्रीय विधायक के कहने पर ही की गई थी। इसके अलावा कार्रवाई न करने के लिए भी विधायक ने ही हस्तक्षेप किया था। इस मामले में विधायक प्रवीण पाठक से बात करने की कोशिश की गई लेकिन उनका फोन रिसीव नहीं हुआ।
क्षेत्र में तलघर के लिए मिट्टी खोदी जा रही थी, भवन निरीक्षक ने इस पर कार्रवाई नहीं की। इस पर उसे निलंबित कर दिया है, भवन अधिकारी को भी कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है।
संदीप माकिन, निगमायुक्त

ट्रेंडिंग वीडियो