scriptपनीर Rs. 200 किलो मिले तो समझ जाएं मिलावटी है!, मुरैना से आ रहा मिलावटी पनीर | un pure paneer business in market in gwalior | Patrika News

पनीर Rs. 200 किलो मिले तो समझ जाएं मिलावटी है!, मुरैना से आ रहा मिलावटी पनीर

locationग्वालियरPublished: Apr 30, 2019 09:38:14 am

Submitted by:

Gaurav Sen

पनीर Rs. 200 किलो मिले तो समझ जाएं मिलावटी है!, मुरैना से आ रहा मिलावटी पनीर

un pure paneer business in market in gwalior

पनीर Rs. 200 किलो मिले तो समझ जाएं मिलावटी है!, मुरैना से आ रहा मिलावटी पनीर

ग्वालियर। यूं तो वर्षभर पनीर की बिक्री होती है,लेकिन सहालग के दिनों में यह काफी बढ़ जाती है, इसलिए इन दिनों ग्वालियर के साथ दूसरे शहरों में मुरैना से भेजे जाने वाले मिलावटी पनीर की खपत बढ़ गई है। ग्राहक चाहें तो सप्रेटा दूध में स्क्म्डि मिल्क पाउडर और तेल मिलाकर बनाए जाने वाले हल्की क्वालिटी के पनीर को मुंह में रखते ही और दाम से पहचान सकते हैं। अच्छा पनीर 260 रुपए किलो बिकता है, पर मिलावटी पनीर 180 से 200 रुपए में खपा दिया जाता है। खुलेआम इस तरह का पनीर बिक रहा है, लेकिन खाद्य विभाग इस पर कोई कार्रवाई नहीं कर रहा है। एसडीएम पुष्पा पुषाम ने बताया कि हम लगातार कार्रवाई कर रहे हैं और यदि शहर में इस तरह का मिलावटी पनीर बेचा जा रहा है तो इस पर कार्रवाई की जाएगी।

फैक्ट फाइल

ऐसे तैयार होता है
मिलावटी पनीर बनाने के लिए अच्छे दूध में से क्रीम निकाल ली जाती है, बाकी बचे सप्रेटा दूध में स्क्म्डि मिल्क पाउडर और तेल मिलाकर पनीर तैयार किया जा रहा है। जानकारों के मुताबिक पनीर में फैट की मात्रा 50 फीसदी होती है, लेकिन मिलावटी में क्रीम निकाल लेने से फैट की मात्रा न के बराबर रह जाती है। जांच में उसका सैंपल भी फेल हो जाता है।

खरीदने से पहले चख लें कच्चा पनीर
बाजार में अच्छा पनीर 240 से 260 रुपए किलो बिक रहा है, लेकिन सहालग के दिनों में मिलावटी पनीर को 180 से 200 रुपए किलो तक बेचा जा रहा है। ऐसे पनीर की पहचान के लिए उसे खरीदते समय चख लें, नकली पनीर का स्वाद कुछ कसेला होता है, जो अच्छे पनीर से बिल्कुल अलग होता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो