मॉडल से समझे ट्रैफिक रूल्स

ग्वालियर ग्लोरी स्कूल हरिशंकरपुरम में दो दिवसीय ट्रैफि क लाइट एक्टिविटी का समापन को किया गया । जिसका उद्देश्य बच्चों को इन नियमों से अवगत कराना और स्मार्ट सिटी का स्मार्ट नागरिक बनाना था।

ग्वालियर. ग्वालियर ग्लोरी स्कूल हरिशंकरपुरम में दो दिवसीय ट्रैफि क लाइट एक्टिविटी का समापन गुरुवार को किया गया, जिसका उद्देश्य बच्चों को इन नियमों से अवगत कराना और स्मार्ट सिटी का स्मार्ट नागरिक बनाना था। एक बड़े हॉल में चौराहा, ट्रैफि क सिग्नल, जेब्रा क्रॉसिंग का मॉडल बनाया गया, जहां ट्रैफि क लाइट एक्टिविटी कराई गई। 4-4 बच्चों के समूह को हेलमेट पहनाकर साइकिल तथा स्कूटर दिए गए और बताया गया कि हमेशा गाड़ी चलाते समय हेलमेट का प्रयोग करें। उसके बाद बच्चे जब गाड़ी चलाते हुए आगे बढ़े, तो ट्रैफि क सिग्नल से अवगत कराया गया। उन्हें रेड लाइट पर रुकने के लिए बताया गया। उस समय जेब्रा क्रॉसिंग से कुछ पैदल यात्री रास्ता क्रॉस करते गए, जब यलो लाइट हुई, तो उन्हें इंतज़ार करने के लिए कहा गया और ग्रीन लाइट जलते ही आगे बढ़े।


रेखाओं के माध्यम से समझाई गणित
शासकीय हाईस्कूल सराफा बाजार में गणित एवं सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन गुरुवार को किया गया, जिसमें माध्यमिक स्तर के छात्र-छात्राओ ने भाग लिया। प्राथमिक शिक्षा के अंतगत स्टूडेंट्स को स्वस्थ वातावरण में गणितीय अवधारणाओ से परिचित करने के उद्देश्य से इस प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था। इसके अंतर्गत संख्या रेखा के माध्यम से छात्रों में गणित की समझ विकसित की गई। इसके अतिरिक्त पड़ोसी देशों के नाम एवं उनकी राजधानियों के विषय में जानकारी दी गई। इस अवसर पर ओपी दीक्षित, विनीता रानी अत्री, अशोक गुप्ता एवं समस्त स्टाफ उपस्थित रहा।

Avdhesh Shrivastava
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned