scriptUP और MP की सीमा को जोडऩे वाला सबसे बड़ा पुल डैमेज,यहां से जाने से पहले जरूर पढ़ें ये खबर | UP MP connected Chambal River Bridge Due to damage | Patrika News

UP और MP की सीमा को जोडऩे वाला सबसे बड़ा पुल डैमेज,यहां से जाने से पहले जरूर पढ़ें ये खबर

locationग्वालियरPublished: Sep 23, 2018 03:59:24 pm

Submitted by:

monu sahu

UP और MP की सीमा को जोडऩे वाला सबसे बड़ा पुल डैमेज,यहां से जाने से पहले जरूर पढ़ें ये खबर

See Delhi's new kutubminar Signature Bridge

See Delhi’s new kutubminar Signature Bridge

ग्वालियर।उप्र और मप्र की सीमा को जोडऩे वाला चंबल पुल चार माह के बाद ही एक बार फिर से डैमेज हो गया है। पुल के बीचोबीच 5 वर्गफीट का गड्ढा हो जाने के बाद इटावा के अधिकारियों ने भारी वाहनों का आवागमन रोक दिया है। वहीं लाइट वेट वाहनों के लिए मरम्मत का कार्य शुरू होने तक मार्ग खुला रहेगा। चार माह पहले ही संपूर्णपुल की मरम्मत पर उप्र सरकार ने एक करोड से अधिक की राशि खर्च की थी।
यहां बता दें कि 40 टन की भार क्षमता होने के बाद भी 80 टन बजनी वाहनों के गुजरने से पुल निरंतर जर्जर होता जा रहा है। पुल पर भिण्ड से इटावा की ओर सडक़ के बीचों बीच करीब 10 मीटर की दूरी पर 5 वर्ग फीट लंबाई में सीमेंट कंक्रीट गायब हो गया है तथा सरिया भी दिखाई देने लगे हैं। गड्ढा निरंतर बड़ा होते देख शनिवार दोपहर करीब 3.30 बजे स्थानीय ग्रामीणों ने दुघर्टना से बचाव के लिए र्इंटों का घेरा बना दिया था। मगर इसके बाद भी भारी वाहनों का आवागमन चलता रहा।
पत्रिका द्वारा लोनिवि राष्ट्रीय खंड इटावा तथा सेतु निगम को जानकारी दी गई तो आनन-फानन में अधिकारी पुल का मुआयना करने के लिए पुल पर पहुंंच गए। करीब 7.30 बजे पुल की जर्जर अवस्था को देखते हुए भारी वाहनों के आवागमन पर रोक लगा दी गई है। देर रात दोनों किनारों पर ईंटो की दीवार बनाने का काम शुरू कर दिया गया है। इटावा प्रशासन ने आवश्यक कदम उठाने के लिए भिण्ड जिला प्रशासन को अवगत करा दिया है। यहांं बता दें कि चार माह पहले ही बंधु टेडर्स लखनऊ द्वारा पुल का मेंटेनेंश किया गया था। सभी 11 पिलर्स का निरीक्षण करने के बाद ही कलेक्टर की रिपोर्ट के आधार पर पुल से आवागमन बहाल किया गया था।
10 किमी की दूरी पर लगी भारी वाहनों की कतार
शनिवार देर शाम चंबल पुल से वाहनों का आवागमन रोक दिए जाने से दोनो ओर १० किमी दूर तक जाम लग गया है। इधर फूप तक वाहनों की कतार है तो उधर उदी मोड तक वाहनों की कतार लगी हुई है। फू प से भदाकुर होते हुए इटावा के हनुंमंत पुरा निकलने के लिए रास्ता है लेकिन छूंछरी से २ किमी का रास्ता अत्यंत खराब होने से भारी वाहनो ंका निकल पाना मुश्किल हो रहा है। आवागमन बंद होने से अधिकांश वाहन बीच रास्ते में फंस कर रहे गए हैं। शनिवार को इटावा की ओर से जाने के लिए रेलवे स्टेशन पर भी अन्य दिनों की तुलना मेंं सवारियों की संख्या ज्यादा देखी गई है।
Chambal Bridge
“पुल डैमेज हो जाने की सूचना आने के बाद लोनिवि के अधिकारियों के साथ मौका मुआयना किया गया है। भारी वाहनों को रोक दिया गया है। निर्माण कार्य चलने तक पुल से गुजरने वाले ट्रैफिक को रोका जाएगा। हल्के वाहन भी नहीं निकल पाएंगे।”
एमसी शर्मा अधिशासी अभियंता सेतुनिगम इटावा
“अधिकारियों से पुल के डैमेज होने की जानकारी मिलने के बाद आवश्यक कदम उठाए गए हैं। सरकार के अलावा भिण्ड प्रशासन को भी अवगत कराया जा रहा है।पुल पर निरंतर निगरानी रखी जा रही है।”
सेल्वा कुमार जिला अधिकारी इटावा
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो