UPSC: सिविल सेवा मैन्स परीक्षा के एडमिट कार्ड हुए अपलोड, यहां से करें डाउनलोड

UPSC: सिविल सेवा मैन्स परीक्षा के एडमिट कार्ड हुए अपलोड, यहां से करें डाउनलोड
ias mains admit card

यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन ने  दिसंबर में होने वाली सिविल सेवा मैन्स परीक्षा 2016 के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए है।

ग्वालियर। यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन ने  दिसंबर में होने वाली सिविल सेवा मैन्स परीक्षा 2016 के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए है। एडमिट कार्ड आयोग की वेबसाइट पर अपलोड से डाउनलोड कर सकते हैं। बता दें कि संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आईएस मैन्स परीक्षाओं का आयोजन 3 दिसंबर 2016 से 9 दिसंबर 2016 तक किया जाएगा।



ऐसे करें प्रवेश पत्र डाउनलोड
एडमिट कार्ड डाउनलोड करने से पहले, उम्मीदवार यह सुनिश्चित कर लें कि ब्राउजर अपडेट हो। एडमिट कार्ड को मोबाइल आदि गैजेट्स से डाउनलोड न करें। छात्र आयोग की वेबसाइट पर जाकर दिए गए रिक्त स्थानों में अपनी जानकारी जैसे नाम, रोल नंबर, पंजीकरण आईडी और परीक्षा का नाम व वर्ष आदि सभी दर्ज कर सबटि करें, जिसके बाद उनका ई-एडमिट कार्ड स्क्रीन पर आ जाएगा। छात्र ई-एडमिट कार्ड का प्रिंट आउट निकाल लें। परीक्षा हॉल में प्रिंट आउट मान्य होगा। आयोग द्वारा डाक द्वारा कोई प्रवेशपत्र नहीं भेजा जाएगा।


दो शिफ्ट में होगी परीक्षा
मुख्य परीक्षा 3 दिसंबर से 9 दिसंबर तक दो पालियों में आयोजित की जाएगी। पहली पाली की परीक्षा सुबह 9.30 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 2 बजे से 5 बजे तक आयोजित की जाएगी। उम्मीदवार अन्य साक्ष्यों के साथ-साथ परीक्षा हॉल में एडमिट कार्ड की प्रिंटेड कॉपी अवश्य साथ लाएं।




ऐसे करें मुख्य परीक्षा की तैयारी

यूपीएससी के मैंन्स में अब एक महिने से भी कम समय बचा है। ऐसे में जो छात्र इस बार मैन्स लिखने जा रहे हैं, उन्हें अपनी तैयारी को और भी पुख्ता करने की जरूरत है। मैंस की तैयारी करने के लिए 60 से 70 प्रतिशत सिलेबस कम्प्लीट करना काफी है। मुख्य परीक्षा की तैयारी प्री एग्जाम के साथ ही करना चाहिए।

मुख्य परीक्षा चूंकि लिखित होती है। ऐसे में छात्रों को सबसे पहले पूरा पेपर अच्छे से पढऩा चाहिए। सवाल के कॉन्सेप्ट को समझकर आंसर लिखना चाहिए और किताबी जवाब लिखने से बचना चाहिए। मैंस की तैयारी करते हुए राईटिंग प्रेक्टिस काफी अहम है।
Show More

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned