scriptसिग्नल वीक होने पर मोबाइल का उपयोग खतरनाक | Use of mobile is dangerous during Signal Week | Patrika News

सिग्नल वीक होने पर मोबाइल का उपयोग खतरनाक

locationग्वालियरPublished: Nov 29, 2019 07:22:35 pm

Submitted by:

Avdhesh Shrivastava

हेल्थ प्लस क्लब ग्वालियर की ओर से जीवाजी क्लब में सेमिनार का आयोजन किया गया।

सिग्नल वीक होने पर मोबाइल का उपयोग खतरनाक

सिग्नल वीक होने पर मोबाइल का उपयोग खतरनाक

ग्वालियर. मोबाइल से निकलने वाला रेडिएशन शरीर के लिए हॉर्मफुल हैं। इससे ब्रेन ट्यूमर, कैंसर, यौन शक्ति कम होना, हार्ट फेल होना आदि प्रॉब्लम्स समय के साथ होती हैं। यह सिग्नल वीक होने पर व लो बैटरी में अधिक निकलते हैं। इसके लिए जरूरी है कि सफर करते वक्त और मोबाइल बंद होने की स्थिति में बात न करें। यह बात स्पीकर के रूप में उपस्थित डॉ. कुसुम लता सिंघल ने सेमिनार के दौरान कही। यह आयोजन हेल्थ प्लस क्लब ग्वालियर की ओर से जीवाजी क्लब में आयोजित किया गया था। इस अवसर पर क्लब से जुड़े सभी डॉक्टर्स उपस्थित रहे।
डॉ. सिंघल ने बताया कि मोबाइल के यूज से होने वाली गंभीर बीमारियों से बचने के लिए सोते समय मोबाइल पास में न रखें। चलती गाड़ी में मोबाइल का यूज न करें। बच्चों को मोबाइल न दें। पुरुष पेंट की जेब में मोबाइल न रखें। साथ ही घर पर मोबाइल टॉवर न लगाएं। आपके घर से टॉवर की दूरी 100 मीटर होनी आवश्यक है।
शरीर के लिए नुकसानदायक है लेड
डॉ. ऊषा बांगा ने बताया कि लेड के कारण भी कई बीमारियां हो रही हैं, जो हमारे डेली रुटीन में प्रयोग होने वाले आयटम्स में पाया जाता है। महिलाएं जिस मेकअप किट का इस्तेमाल करती हैं, उनमें भी लेड काफी मात्रा में होता है, जो स्किन के माध्यम से अंदर पहुंचता है। डॉ. शैला सप्रे ने मौसम बदलने में बचाव के तरीके बताए। इस अवसर पर क्लब से जुड़े सभी डॉक्टर्स मौजूद रहे। इनमें डॉ. वीरा लोहिया, डॉ. मोनिका जैन, सीमा दुबे आदि शामिल थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो