जानिए गल्र्स को क्यो है चॉकलेट से लगाव, ये है खास वजह

प्यार के त्योहार वैलेनटाइन-डे के तीसरे दिन मनाया जाता है  चॉकलेट डे 


ग्वालियर। हर लड़की को चॉकलेट खाना बहुत पसंद होता है। कैसा भी मूड हो चॉकलेट खाने के बाद पल भर में ही वह बदल जरूर जाता है। ऐसा बताया जाता है कि यह उनके बेस्ट फें्रड होते हैं। इसी वजह से प्यार के त्योहार वैलेनटाइन-डे के तीसरे दिन चॉकलेट डे मनाया जाता है। लेकिन क्या आपको पता है कि लड़कियों को आखिर चॉकलेट इतनी पसंद क्यो होती है। नहीं पता तो Patrika.com आपको बता रहा है इसकी वजह। 

बदलता है मूड

No automatic alt text available.

मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ. राकेश पाण्डेय ने बताया कि दिमाग एक केमिकल फिनीलेथाईलामाइन बनाता है। जिससे मूड परिवर्तित होता है, साथ ही डिप्रेशन भी दूर करता है। यह लड़कियों को एक फूल सा अहसास करता है जो हार्मोन परिवर्तित भी खुशी के रूप में होता है। संयोग से यही कैमिकल चॉकलेट में भी मौजूद होता है। इसी वजह से जब लड़कियां चॉकलेट खाती हैं तो उन्हें कोको और चीनी से एनर्जी मिलती है। वहीं फिनीलेथाईलामाइन आपके मूड को बदलने में मदद करता है। 

रिफ्लेक्स एक्शन
लड़कियों का हार्मोनल लेवल शिफ्ट होता रहता है। जिसकी वजह से उनमें शारीरिक और भावनात्मक तौर पर अप-डाउन होते रहते हैं। इसी को स्थिर करने के लिए लड़कियां चॉकलेट खाती हैं। 

Image may contain: food

खुशी का अहसास
चॉकलेट खाने के बाद लड़कियों को खुशी का अहसास होता है। इसमें मौजूद मिठास हमारे शरीर में खुशी वाले हार्मोन को बढ़ा देते हैं। इसलिए जब भी लड़कियां तनाव में होती हैं तो वो चॉकलेट खाना पसंद करते हैं। 

चॉकलेट की भूख
महिलाओं के दिमाग में यह बात हमेशा घूमती रहती है कि अगर वो ज्यादा खाएंगी तो मोटी हो जाएंगी, लेकिन चॉकलेट के मामले में यह नियम काम नहीं करता हैं, ज्यादातर लड़कियों में चॉकलेट की भूख देखने को मिलती है। जिसकी वजह से वो ज्यादा खाती हैं।  

बेहतरीन स्वाद
वैज्ञानिक कारणों के अलावा कई लॉजिकल कारण भी हैं जिसकी वजह से लड़कियों को चॉकलेट बेहद पसंद होती है। इसका स्वाद बेहतरीन होता है। वो जितनी ज्यादा क्रिमियर होगी उतनी जल्दी ही आपके मुंह में पिघल जाएगी। इसके कई फ्लेवर में मौजूद होने की वजह से लोग इसे खाना पसंद करते हैं। 


यूनिक शेप
सच है कि कई बार लड़कियां चॉकलेट की शेप देखकर उसे खरीदती हैं। इसी वजह से चॉकलेट की शेप को आकर्षक बनाया जाता है।

मन की चंचलता से निजात
चॉकलेट काफी हद तक आपके बिगड़े हुए मूड को अच्छा करने में मदद कर सकता है। इससे आपको मन की चंचलता से निजात मिलती है और आप ध्यान लगाकर फैसला ले सकते हैं। 


Show More
monu sahu
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned