चल रही थी वेदी की खुदाई, इस दौरान प्रतिमा निकलने से हैरत में पड़ गए कारीगर

चल रही थी वेदी की खुदाई, इस दौरान प्रतिमा निकलने से हैरत में पड़ गए कारीगर
jain mandir murar me vedi khudai me nikli pratima

Narendra Kumar Kuiya | Updated: 11 Oct 2019, 11:12:01 PM (IST) Gwalior, Gwalior, Madhya Pradesh, India

- मुरार के दिगंबर जैन पंचायती मंदिर में हो रहा है नई वेदी का निर्माण कार्य

ग्वालियर. करीब 200 वर्ष पुराने श्री दिगंबर जैन पंचायती मंदिर मुरार में भगवान की वेदी (समोशरण) जिस पर भगवान विराजित रहते हैं, को हटाकर नई वेदी निर्माण का कार्य कराया जा रहा है। शुक्रवार को सुबह के समय जब कारीगर पुरानी वेदी की खुदाई कर रहे थे उसके नीचे पोल में भगवान की प्रतिमा नजर आई। खुदाई कर रहे कारीगरों ने तत्काल मंदिर कमेटी को इसकी सूचना दी। कमेटी के लोगों ने यहां पहुंचकर काम को तुरंत बंद कराया। काम बंद कराने के बाद इस वेदी को पूरी तरह से तिरपाल से ढंक दिया गया है। वहीं शाम को सभी समाजजन ने मंदिर में बैठक भी की। बैठक में तय किया गया कि शनिवार की सुबह नया बाजार स्थित जैन मंदिर में जैन मुनि अविचल सागर महाराज से मुलाकात कर मंदिर में निकली प्रतिमा को कैसे निकला जाए इस पर विचार-विमर्श करके आगे की कार्रवाई को पूरा किया जाएगा। जैन मंदिर की वेदी के नीचे से प्रतिमा निकलने के बारे में जिसको भी पता चला वह उत्सकुतावश यहां पहुंचा। वेदी को लेकर दिन भर मुरार में चर्चा भी होती रही।
अभी काम रूकवा दिया है
200 वर्ष पुराने जैन मंदिर में नई वेदी निर्माण का कार्य कराया जा रहा है। शुक्रवार को सुबह पुरानी वेदी की खुदाई के दौरान पोल में भगवान की प्रतिमा दिखाई दी है। अभी काम रूकवा दिया गया है। कल अविचल सागर महाराज से चर्चा के बाद आगे की कार्रवाई को किया जाएगा।
- शैलेन्द्र जैन, महामंत्री, श्री दिगंबर जैन पंचायती मंदिर मुरार

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned