scriptVegetables: काला सच हो गया उजागर…..सीवर के गंदे पानी में उगाई जारी रही हरी सब्जियां | Vegetables: Green vegetables continue to be grown in dirty sewer water | Patrika News
ग्वालियर

Vegetables: काला सच हो गया उजागर…..सीवर के गंदे पानी में उगाई जारी रही हरी सब्जियां

Vegetables: फ्री का पानी है इसलिए किसान नाले के पास से नाली बनाकर पानी को काट रहे हैं और यह सीवेज का पानी सीधे खेतों में जा रहा है, जिससे लौकी, तोरई, कद्दू, भिंडी आदि की खेती हो रही है।

ग्वालियरJul 03, 2024 / 05:07 pm

Ashtha Awasthi

Green vegetables

Green vegetables

Vegetables: सब्जी मंडी और ठेले पर बिकने वाली ताजी और हरी सब्जी के पीछे का एक काला सच भी है। ये सब्जियां सीवर के गंदे पानी से सिंचाई कर उगाई जा रही हैं। वो भी ग्वालियर की सीमा से लगे खेतों में। गांवों के पास से बह रहे सीवर के पानी को सीधे खेतों में डालकर किसान सब्जियां और अनाज को उगा रहे हैं।
वर्तमान में खेतों में तोरई, लौकी और कद्दू की पैदावार हो रही है। कुछ किसानों ने खेतों में मक्का और धान लगा रखी है। किसान आम व्यक्ति के जीवन से खिलवाड़ कर रहे हैं, लेकिन प्रशासन ऐसे किसानों के खिलाफ कार्रवाई नहीं कर पा रहा है। सीवर के पानी से उग रहीं इन सब्जियों को खाकर लोग गंभीर बीमारियों के शिकार हो रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग भी ऐसी सब्जियों के सैंपल भी नहीं ले रहा है, जिससे पता चल सके कि यह सब्जियां स्वास्थ्य के लिए कितनी घातक हैं।
vegetables

फ्री का पानी इसलिए खुलेआम खेती

शहर की सीमा से लगे गांव जलालपुरा, महु जमाहर के खेतों में गंदे पानी से सैकड़ों बीघा में सब्जियां उगाई जा रही हैं। शहर का गंदा पानी नाले में जाता है और यह नाला जलालपुर, महुजमार के पास खेतों के पास से होकर बहता है। फ्री का पानी है इसलिए किसान नाले के पास से नाली बनाकर पानी को काट रहे हैं और यह सीवेज का पानी सीधे खेतों में जा रहा है, जिससे लौकी, तोरई, कद्दू, भिंडी आदि की खेती हो रही है। कुछ किसानों ने खेतों में धान, बाजरा और मक्का भी बो दिया है।
ये भी पढ़ें: Ladli Behna Yojana: 5 जुलाई को लाड़ली बहनों को 1250 रूपए मिलेंगे या 1500 रुपए, जानिए यहां

सेहत के लिए नुकसानदायक

सीवेज के पानी से उग रही सब्जियों के खाने से पानीजनित बीमारियां हो सकती हैं। यदि इन सब्जियों को बिना धोए खा लिया तो पीलिया, पेचिस, दस्त, पेट से संबंधित बीमारियां हो सकती हैं। इसके अलावा पेट में कीड़े और त्वचा संबंधी रोग भी हो सकते हैं।

ऐसे करें सब्जियों का उपयोग

धोकर खाएं: सब्जियों को अच्छी तरह से धोकर खाएं। इसके लिए गर्म पानी और नमक के पानी से पहले उन्हें अच्छी तरह से धो लें।

पकाने का सही तरीका

सब्जियां अच्छी तरह से पकाएं। पकाने से पानी के अवशोषण करने वाले कुछ पदार्थ नष्ट हो सकते हैं, लेकिन यह सब पदार्थ नहीं निकलता है।

Hindi News/ Gwalior / Vegetables: काला सच हो गया उजागर…..सीवर के गंदे पानी में उगाई जारी रही हरी सब्जियां

ट्रेंडिंग वीडियो