scriptbreaking : ग्वालियर सांसद विवेक नारायण शेजवलकर ने महापौर पद से दिया इस्तीफा | Vivek Narayan Shejwalkar resigns from Mayor's post gwalior | Patrika News

breaking : ग्वालियर सांसद विवेक नारायण शेजवलकर ने महापौर पद से दिया इस्तीफा

locationग्वालियरPublished: Jun 05, 2019 02:59:21 pm

Submitted by:

monu sahu

ग्वालियर लोकसभा सीट से सांसद चुने गए है विवेक नारायण शेजवलकर

Vivek Narayan Shejwalkar

breaking : विवेक नारायण शेजवलकर ने महापौर पद से दिया इस्तीफा

ग्वालियर। नगर निगम ग्वालियर के महापौर विवेक नारायण शेजवलकर ने बुधवार की दोपहर एक बजे अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने संभागायुक्त बीएम शर्मा के निवास पर जाकर उन्हें अपना इस्तीफा सौंपा। बता दें कि वह हाल में ही ग्वालियर लोकसभा क्षेत्र से सांसद चुने गए है। उन्होंने 2019 लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के दिग्गज नेता अशोक सिंह को करीब डेढ़ लाख मतों से हराया था।
यह भी पढ़ें
विधायक के कहने पर पुलिस ने युवक को उठाया, रातभर थाने में बैठाया

इसके बाद यह हलचल तेज हो गई थी कि जल्द ही विवेक नारायण शेजवलकर महापौर पद से इस्तीफा दे देंगे। लेकिन जब तक हाईकमान से आदेश नहीं मिला तब तक वह भी शांत रहे। अब जैसे ही हाईकमान से आदेश मिला,उन्होंने तुंरत ही अपना इस्तीफा दे दिया। इससे साथ ही अब जल्द ही नगर निगम के महापौर पद का चुनाव भी होगा। हालांकि अभी डेट तय नहीं हुई है।
यह भी पढ़ें
एसपी ऑफिस के बाहर धरने पर बैठी नवनिर्वाचित सांसद, भडक़े पूर्व विधायक कुशवाह

कौन है विवेक शेजवलकर
भाजपा के दिग्गज नेता और संघ से भी बचपन से ही जुड़े रहे है। संघ के कहने पर ही भाजपा ने उन्हें इस बार लोकसभा चुनाव के लिए टिकट दिया था। जिसमें उन्हें जीत हासिल की। इससे पहले वह वर्तमान में महापौर भी है। साथ ही भाजपा कई चुनाव भी उन्होंने लड़े है। उनके पिताजी भी ग्वालियर से सांसद रहे थे।
यह भी पढ़ें
अवैध कॉलोनी बनाने वाले 690 कॉलोनाइजर्स में सिर्फ 80 के किए पेश चालान


मेयर की कुर्सी के लिए अब आगे क्या होगा
नगर पालिका अधिनियम 1956 की धारा 21(1) के तहत जैसे ही मेयर का पद खाली होता है, तो राज्य सरकार,चुनाव आयोग को तत्काल सूचित करेगी। इस प्रकार निर्वाचित व्यक्ति यथास्थिति शेष कार्यकाल के लिए मेयर बनेगा। लेकिन यदि किसी नगर पालिका की शेष कालावधि छह माह से कम है तो ऐसी रिक्ति नहीं भरी जाएंगी।इसी तरह 21(2) के तहत जब तक उपधारा(1) के अधीन मेयर पद नहीं भरा जाए, तब तक के लिए मेयर के सारे अधिकार और कर्तव्य ऐसे निर्वाचित पार्षद द्वारा पालन किए जाएंगे,जैसा कि राज्य सरकार इस काम के लिए निर्दिष्ट करे। ग्वालियर में नगर निगम चुनाव चूंकि इसी साल नवंबर में होना हैं और इसके लिए समय छह माह से कम बचा है, इसलिए मेयर पद के लिए फिलहाल चुनाव नहीं कराया जा सकेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो