scriptविवेकानंद युवा पीढ़ी के लिए मार्गदर्शक | Vivekananda a guide for the younger generation | Patrika News

विवेकानंद युवा पीढ़ी के लिए मार्गदर्शक

locationग्वालियरPublished: Feb 07, 2020 07:44:07 pm

Submitted by:

Avdhesh Shrivastava

जीवाजी विश्वविद्यालय में विवेकानंद शृंखला के प्रथम व्याख्यान आयोजित ।

विवेकानंद युवा पीढ़ी के लिए मार्गदर्शक

विवेकानंद युवा पीढ़ी के लिए मार्गदर्शक

ग्वालियर. स्वामी विवेकानंद का जीवन हर किसी के लिए अत्यंत प्रेरणादायक है। उनके जीवन को समझ पाना ही अपने आप में एक उपलब्धि है। उन्होंने कहा कि भारत की संस्कृति अपने आप में पूरे विश्व में सर्वश्रेष्ठ है और ये हर भारतवासी का कत्र्तव्य है कि उसे संजोकर रखना है। स्वामी विवेकानंद भारत की युवा पीढ़ी के लिए एक महत्वपूर्ण मार्गदर्शक है। यह बात रामकृष्ण मिशन आश्रम के सचिव स्वामी राघवेंद्रानंद ने जीवाजी विश्वविद्यालय में आयोजित विवेकानंद शृंखला के प्रथम व्याख्यान में बतौर मुख्यअतिथि बोलते हुए कही।
उन्होंने बताया की भारत तथा भारतीय संस्कृति को विश्व के सामने प्रस्तुत करने का सफ ल प्रयास स्वामी विवेकानंद ने किया, जो आजतक जीवंत है तथा जीवंत रहेगा। उस कालखंड में जब भारत परतंत्र था, तब विवेकानंद ने रामकृष्ण परमहंस की प्रेरणा से पूरे विश्व में भारत का गौरव स्थापित्व किया और यह आज के भारतीय युवा को प्रेरणा लेकर विश्वस्तर पर आगे बढ़ाना होगा। उन्होंने विवेकानंद के कई वृतांत छात्रों के सामने प्रस्तुत किए और कहा की वेदांत में ही संसार की समस्याओं का हल छिपा है। इसलिए भारतीय दर्शन तथा एकात्मता के द्रष्टिकोण को सुदृढ़ करते हुए आगे बढ़ाने की आवश्यकता है।
विश्व की नजर आज भारत पर: विश्व की आशा की किरण भारत है। इसलिए छात्रों को विवेकानंद से प्रेरित होकर अपने व्यक्तित्व का निखार करना होगा । प्रो सुविज्ञा अवस्थी ने कहा की मैनेजमेंट छात्रों को अपनी चिंतन शक्ति और कॉग्निटिव क्षमताओं को भी तीव्र करना होगा। क्योंकि विवेकानंद ने कहा था कि व्यक्ति के विचारों से ही व्यक्ति की पहचान होती है। आज के युग में विश्व स्तर पर भारतीय नेतृत्व की आवश्यकता है। आरकेवीएम की छात्रा आरुषि तिवारी और अमृता ने संस्कृत में श्रीमदभगवत गीता का वाचन किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो