script20 दिन से अधिक वेटिंग, अधिकारी ने कहा-एक दिन में चाहिए तो भोपाल आएं | Waiting for more than 20 days, the official said - come to Bhopal if | Patrika News

20 दिन से अधिक वेटिंग, अधिकारी ने कहा-एक दिन में चाहिए तो भोपाल आएं

locationग्वालियरPublished: Dec 11, 2019 06:46:27 pm

महाराज बाड़ा स्थित शहर के प्रधान डाकघर में खुले पासपोर्ट सेवा केन्द्र में पासपोर्ट बनवाने आने वाले लोगों को लंबा इंतजार करना पड़ रहा है। मंगलवार को जिन्होंने आवेदन किया उन्हें अपॉइंटमेंट के लिए 29 दिसंबर के बाद की तारीख दी गई। जबकि प्रदेश के दूसरे शहरों में इतनी लंबी वेटिंग नहीं हैं।

pasport office

20 दिन से अधिक वेटिंग, अधिकारी ने कहा-एक दिन में चाहिए तो भोपाल आएं

ग्वालियर. महाराज बाड़ा स्थित शहर के प्रधान डाकघर में खुले पासपोर्ट सेवा केन्द्र में पासपोर्ट बनवाने आने वाले लोगों को लंबा इंतजार करना पड़ रहा है। मंगलवार को जिन्होंने आवेदन किया उन्हें अपॉइंटमेंट के लिए 29 दिसंबर के बाद की तारीख दी गई। जबकि प्रदेश के दूसरे शहरों में इतनी लंबी वेटिंग नहीं हैं। साथ ही केन्द्र में पेंडिंग आवेदनों की भरमार हो चुकी है। यहां हर रोज करीब 60-65 लोगों को पासपोर्ट के लिए अपॉइंटमेंट दिए जा रहे हैं।
ग्वालियर-चंबल संभाग के लोग बड़ी संख्या में यहां पासपोर्ट के लिए आवेदन कर रहे हैं, इस कारण लंबी वेटिंग चल रही है। लेकिन पासपोर्ट विभाग के आला अधिकारियों को यह वेटिंग बड़ी नहीं लगती। उनका अजीब तर्क है, कहते हैं पहले तो 40 दिन से अधिक थी। यदि जल्दी बनवाना है तो भोपाल से एक ही दिन में बनवाया जा सकता है।

कम है स्टाफ
महाराज बाड़ा स्थित पासपोर्ट सेवा केन्द्र पर पहले दो लोग काम कर रहे थे, अब एक ही व्यक्ति का स्टाफ है। यहां सोमवार से शुक्रवार तक सुबह 9 से शाम 5.30 बजे तक पासपोर्ट का काम किया जा रहा है। ग्वालियर के अलावा भिण्ड, मुरैना, दतिया, शिवपुरी, गुना, अशोकनगर और टीकमगढ़ के लोग यहां पासपोर्ट बनवाने आ रहे हैं।
पहले तो 40 दिन से अधिक थी
हो सकता है ग्वालियर में पासपोर्ट बनवाने वालों की संख्या एकदम बढऩे के कारण वेटिंग बढ़ गई हो। मैंने आज सुबह चेक किया था वहां 20 की वेटिंग है, इससे पहले तो ये आंकड़ा 40 के पार तक जा चुका है। यदि किसी को जल्दी है तो वह भोपाल आकर एक ही दिन में पासपोर्ट बनवा सकता है।
रश्मि बघेल, क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी, भोपाल

स्टाफ क्यों नहीं बढ़ाते हैं
प्रदेश के दूसरे शहरों में वेटिंग कम है तो फिर ग्वालियर में इतनी अधिक क्यों है? पासपोर्ट बनवाने वालों की संख्या अधिक होने के कारण ही तो ग्वालियर में खोलने की मांग की थी, फिर कोई भोपाल पासपोर्ट बनवाने क्यों जाएगा। स्टाफ बढ़ाया जाना चाहिए।
डॉ.प्रवीण अग्रवाल, मानसेवी सचिव, मप्र चैंबर ऑफ कॉमर्स
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो