script

ग्वालियर में बन रहा वॉशिंग पिट : अब 24 कोच की ट्रेन का मेंटेनेंस हो सकेगा आसानी से

locationग्वालियरPublished: Jan 12, 2021 07:07:16 pm

रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म चार के पास से माल गोदाम शिफ्ट होन के बाद अब रेलवे ने इसे संवारने का प्लान तैयार कर लिया है। इसी के तहत यहां पर वॉशिंग पिट का काम तेजी से शुरू ..

cms_image_3

ग्वालियर में बन रहा वॉशिंग पिट : अब 24 कोच की ट्रेन का मेंटेनेंस हो सकेगा आसानी से

ग्वालियर. रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म चार के पास से माल गोदाम शिफ्ट होन के बाद अब रेलवे ने इसे संवारने का प्लान तैयार कर लिया है। इसी के तहत यहां पर वॉशिंग पिट का काम तेजी से शुरू हो गया है। वाशिंग पिट बनने से ट्रेनों की सफाई का कार्य बड़ी ही आसानी से हो जाएगा। इसके साथ ही भविष्य में ट्रेनों की संख्या बढऩे का रास्ता भी साफ हो जाएगा। अभी रेलवे स्टेशन पर 21 कोचों की गाड़ी का ही मेंटेनेंस हो सकता है। 24 कोच के वॉश्ंिाग पिट में कई सारी नई मशीनें लगाई जाएगी। इससे साफ सफाई में भी कम समय लगेगा। वॉशिंग पिट का काम जून तक पूरा हो जाएगा।

वॉशिंग पिट में लाइटिंग के साथ होगी मशीन
रेलवे स्टेशन पर पुरानी वॉशिंग पिट से ट्रेनों की सफाई करने में कर्मचारियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। इसमें कई जगह से पिलर डैमेज हो चुके हैं। इससे कर्मचरियों को काम करने में परेशानी आती है। वहीं नई वॉशिंग पिट बनने से आधुनिक मशीनों के साथ शानदार लाइटिंग की भी व्यवस्था होगी। जिससे रात में भी आसानी से मेंटेनेंस हो सकेगा। वहीं ट्रेन के दोनों तरफ से सफाई हो सकेगी, इससे समय भी कम लगेगा।

अभी इन ट्रेनों में सफाई
ग्वालियर से चलने वाली बरौनी मेल, बुदेलखंड एक्सप्रेस, रतलाम इंटरसिटी, ग्वालियर बलरामपुर, ग्वालियर-पूना सुशासन एक्सप्रेस, ग्वालियर भोपाल इंटरसिटी, चंबल एक्सप्रेस का मेंटेनेस यहीं पर होता है।


इनका कहना
24 कोच के लिए वॉशिंग पिट का काम इन दिनों शुरू हो गया है। इसके पूरा होते ही यहां पर 24 कोचों की ट्रेनों की सफाई आसानी से हो जाएगी। इसका काम जून तक पूरा हो जाएगा।
मनोज कुमार सिंह, पीआरओ झांसी मंडल

ट्रेंडिंग वीडियो