scriptसभी वार्डों में शुरू नहीं हुआ कचरा कलेक्शन, अल्टीमेटम की अवधि खत्म | waste collection did not start in all the wards, the end of the ultima | Patrika News

सभी वार्डों में शुरू नहीं हुआ कचरा कलेक्शन, अल्टीमेटम की अवधि खत्म

locationग्वालियरPublished: May 31, 2019 07:58:08 pm

Submitted by:

Rahul rai

अल्टीमेटम का शुक्रवार को आखिरी दिन था। अब निगम अधिकारी कंपनी पर कार्रवाई करने से बचाने के लिए उसकी तरफदारी में जुटे हैं।

waste collection

सभी वार्डों में शुरू नहीं हुआ कचरा कलेक्शन, अल्टीमेटम की अवधि खत्म

ग्वालियर। पीएस के अल्टीमेटम के बाद भी शहर के सभी वार्डों में घर-घर कचरा कलेक्शन की शुरुआत करने में ईको ग्रीन कंपनी नाकाम हुई है। अल्टीमेटम का शुक्रवार को आखिरी दिन था। अब निगम अधिकारी कंपनी पर कार्रवाई करने से बचाने के लिए उसकी तरफदारी में जुटे हैं। जबकि पीएस का साफ कहना था कि अगर 1 महीने में व्यवस्थाएं नहीं सुधारीं तो कंपनी का कॉन्ट्रैक्ट रद्द कर दिया जाएगा।
कचरा परिवहन एवं प्रबंधन में ईको ग्रीन कंपनी फेल साबित हो रही है। निगम के अनुसार सिर्फ 48 वार्डों में ही कचरा कलेक्शन किया जा रहा है। पीएस संजय दुबे ने कंपनी को एक महीने में व्यवस्थाएं सुधारने के निर्देश दिए थे, जिसके तहत कंपनी को सभी वार्डों में कचरा कलेक्शन करना था, लैंडफिल साइट की शुरुआत होनी थी, सभी वाहनों की ट्रैकिंग होनी थी। कंपनी द्वारा अभी तक न तो कचरा कलेक्शन की शुरुआत की गई है, न ही लैंडफिल साइट पर कचरा प्रबध्ंान की शुरुआत हुई है।
मॉनीटर नहीं तय कर पाए रूट
स्वच्छता सर्वेक्षण-2020 को लेकर नगर निगम कमिश्नर ने एक दर्जन से अधिक बैठकें लीं और अधिकारियों की जिम्मेदारी भी तय की। सभी वार्डों में मॉनीटर बनाए गए, जिन्हें वार्ड की सभी जिम्मेदारी सौंपी गई। इसके अलावा इन्हें वार्ड स्तर पर कचरा कलेक्शन गाडिय़ों का रूट भी तय करना था, लेकिन मॉनीटर रूट तय नहीं कर पाए हैं। ऐसे में सभी वार्डों में समय पर गाड़ी पहुंचने का मामला अटक गया है।
इनका कहना है
कंपनी द्वारा अभी तक 48 वार्डों में ही कचरा परिवहन किया जा रहा है। जहां तक रूट निर्धारित करने की बात है तो यह पूरे शहर में होना है, इसलिए समय लग रहा है। अभी 50 प्रतिशत काम हो चुका है।
श्रीकांत कांटे, नोडल अधिकारी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो