रिड्यूस, रीयूज और रिसाइक्लिंग के बेस पर करना होगा कचरा प्रबंधन

रिड्यूस, रीयूज और रिसाइक्लिंग के बेस पर करना होगा कचरा प्रबंधन

Avdhesh Shrivastava | Updated: 04 Jun 2019, 06:47:07 PM (IST) Gwalior, Gwalior, Madhya Pradesh, India

राष्ट्र सेविका समिति के ओजस्वनी विचार मंच की ओर से मध्य भारत हिंदी साहित्य सभा में पर्यावरण संरक्षण में मेरी सक्रिय भूमिका विषय पर परिचर्चा का आयोजन किया गया। इसमें शहर की प्रबुद्ध महिलाओं ने अपने विचार रखते हुए कहा कि घर में हमेशा तीन डस्टबिन का प्रयोग करना चाहिए।

ग्वालियर. राष्ट्र सेविका समिति के ओजस्वनी विचार मंच की ओर से मध्य भारत हिंदी साहित्य सभा में पर्यावरण संरक्षण में मेरी सक्रिय भूमिका विषय पर परिचर्चा का आयोजन किया गया। इसमें शहर की प्रबुद्ध महिलाओं ने अपने विचार रखते हुए कहा कि घर में हमेशा तीन डस्टबिन का प्रयोग करना चाहिए। एक जिसमें सूखा कचरा, दूसरे में गीला, तीसरे में रिसाइक्लिंग वाला कचरा रखा जाना चाहिए। इस अवसर पर 100 करोड़ पेड़ लगाने का संकल्प लेने वाली संस्था की सदस्य प्रीति झा ने कहा कि मेरा लक्ष्य ग्वालियर में 100 करोड़ पेड़ लगाने का है ताकि ग्वालियर को हरा-भरा रख जा सके। कचरा प्रबंधन आज की सबसे बड़ी चुनौती है। हमें इसके निस्तारण के लिए तीन स्तरों पर काम करना होगा।
पहला रिड्यूस, दूसरा रियूज, तीसरा रिसाइक्लिंग। प्रतिवर्ष 800 करोड़ टन प्लास्टिक कचरा निकलता है। इसलिए प्लास्टिक का उपयोग कम से कम हो, इस पर गहन चिंतन की आवश्यकता है। नीना मयंनकर ने कहा कि रेयान, पालिस्टर और टेरीकोट के कपड़े जब हम धोते हैं तो कुछ प्लास्टिक उसमें से भी निकलता है जो नदियों में जाकर मछलियों और जलीय जीवों को नुकसान पहुंचाता है इसलिए हमें खादी के कपड़ों का उपयोग करना चाहिए। इस अवसर पर डॉ.नीता पहाडिय़ा, अर्चना शर्मा, अंजलि हर्डिकर, ममता जैन, सुनीता पाठक, अपर्णा तिवारी, वीणा शुक्ला, नीलम शुक्ला ने भी अपने विचार रखे। एकल गीत निधि मिश्रा ने गाया। कार्यक्रम संचालन नंदिता चतुर्वेदी और आभार प्रदर्शन राष्ट्र सेविका समिति की महानगर कार्यवाहिका महिमा तारे ने व्यक्त किया।

Show More

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned