scriptगर्मियों से पहले पानी का संकट शुरू | Water crisis starts before summer | Patrika News

गर्मियों से पहले पानी का संकट शुरू

locationग्वालियरPublished: Feb 16, 2020 12:54:30 am

गर्मी शुरू भी नहीं हुई है कि पानी का संकट अभी से ही गहराने लगा है। खासतौर से पीने का पानी भी अगर साफ नहीं आए तो किससे शिकायत करें। साफ पानी पीने के लिए पानी की केन बाजार से मंगाने को मजबूर हैं।

गर्मियों से पहले पानी का संकट शुरू

गर्मियों से पहले पानी का संकट शुरू

ग्वालियर. अब नलों में काला और गंदा पानी आ रहा है। नल सीमित समय के लिए आते हैं, इसलिए जो पानी आ रहा है उसे भरना मजबूरी बन गई है। अभी तो गर्मियां शुरू भी नहीं हुई हैं। यह समस्या नई सडक़ से सटी सूबे की गोठ के वाशिंदों की है। यहां रहने वालों को पीने के पानी की समस्या बहुत परेशान कर रही है।
बस्ती में रहने वाली ममता कुशवाह ने बताया कि नल में प्रेशर कम आता है, इसलिए पहले से ही लोग टिल्लू पंप और मोटर लगाकर तैयार रहते हैं। काफी जद्दोजहद के बाद पानी आता है। अब हालात बिगड़ गए हैं, नलों में काला पानी आ रहा है, उसे इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं। पीने के लिए बाजार से पानी खरीदना पड़ रहा है। नलों में गंदा पानी आने के संबंध में पीएचई और नगर निगम अधिकारियों को शिकायत की, लेकिन उन्होंने न तो यह बताया कि गंदे पानी की सप्लाई क्यों हो रही है, न ही उसे रोकने के इंतजाम किए हैं।
सीमा जैन ने बताया कि सुबह नल आए तो पानी भरने के लिए बर्तन नल के नीचे रखे, शुरू में काला गंदा पानी आया तो यह सोच कर थोड़ी देर इंतजार किया कि हो सकता है कुछ देर बाद साफ पानी आएगा। लेकिन लगातार काला पानी आता रहा तो घर की धुलाई और सफाई के लिए गंदा पानी ही स्टोर करना पड़ा। अब पीने के लिए बाजार से पानी खरीदना पड़ेगा।
शगुन गुप्ता का कहना था कि बस्ती में पानी का संकट खत्म नहीं होता है। रोज पानी भरने के लिए लोगों को मशक्कत करनी पड़ती है। कई बार तो कुछ घरों तक पानी आता है और कुछ इंतजार में ही रह जाते हैं। जिनके घर का पानी पहले भर जाता है वह पड़ोसियों को पानी मुहैया करा देते हैं। अब नई समस्या गंदे पानी की है। पता नहीं इससे कब निजात मिलेगी। जो पानी आ रहा है उसे तो भर भी नहीं सकते। हालात अभी से बिगड़ रहे हैं तो गर्मियों में क्या होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो