scriptवाटर टूरिज्म से बढ़ेंगे पर्यटक, रमौआ और तिघरा डैम में वाटर स्पोट्र्स एक्टिविटी की तैयारी | Water tourism will increase tourists, preparations for water sports ac | Patrika News

वाटर टूरिज्म से बढ़ेंगे पर्यटक, रमौआ और तिघरा डैम में वाटर स्पोट्र्स एक्टिविटी की तैयारी

locationग्वालियरPublished: Jan 25, 2022 09:58:41 am

Submitted by:

Mahesh Gupta

नेशनल टूरिज्म डे आज: निरीक्षण के बाद पर्यटन विभाग के एडवाइजर ने भेजा प्रपोजल

वाटर टूरिज्म से बढ़ेंगे पर्यटक, रमौआ और तिघरा डैम में वाटर स्पोट्र्स एक्टिविटी की तैयारी

वाटर टूरिज्म से बढ़ेंगे पर्यटक, रमौआ और तिघरा डैम में वाटर स्पोट्र्स एक्टिविटी की तैयारी

ग्वालियर.

शहर में वाटर टूरिज्म शुरू करने का प्लान है। इससे पर्यटकों की संख्या में काफी बड़ा इजाफा होगा। इसके लिए मप्र पर्यटन विभाग रमौआ डैम और तिघरा डैम पर वाटर स्पोट्र्स एक्टिविटी का प्लान कर रहा है, जिसका निरीक्षण विभाग के एक्सपर्ट और एडवाइजर कर चुके हैं और अपनी रिपोर्ट भी विभाग को भेज चुके हैं। यदि सब कुछ ठीक रहा तो रमौआ और तिघरा डैम आने वाले समय में आकर्षण का केन्द्र बनेगा। यहां रोजाना पहुंचने वाले पर्यटकों की संख्या हजारों में होगी। अन्य शहरों के लोग भी यहां समय बिताने आएंगे।
रमौआ डैम पर क्रूज चलाने का प्लान
विभाग से जुड़े अधिकारियों के अनुसार रमौआ डैम पर क्रूज चलाया जाएगा। यह क्रूज बड़ा होगा। क्योंकि रमौआ डैम में पानी वर्ष भर रहता है और यहां कोई रॉक भी नहीं हैं। क्षेत्रफल में यह डैम काफी बड़ा है। यहां वाटर स्पोट्र्स एक्टिविटी सभी प्रकार की हो सकती हैं। इसके लिए क्रूज के साथ ही बोट एवं अन्य इक्युपमेंट लाए जाएंगे, जिसमें एक्सपर्ट की टीम साथ रहेगी। यहां एक बोट क्लब भी तैयार होगा, जहां लोग पिकनिक की दृष्टि से पहुंच सकेंगे।
मार्च तक तिघरा में आएगा मिनी क्रूज
कोरोना के कारण लंबे समय से अटका मिनी क्रूज मार्च तक तिघरा आ जाएगा। यह क्रूज हैदराबाद में तैयार हो रहा है। इसमें केवल इंजन का काम शेष बचा है। यह क्रूज 30 सीटर होगा। क्रूज को छोटे आयोजन के लिए बुक भी किया जा सकेगा। इसके साथ ही इसी वर्ष कुछ नई बोट्स बढ़ाई जाएंगी। बोट क्लब को मोडिफाई करने का भी प्लान बनाया गया है।

तिघरा में करें फ्री बोटिंग, नेशनल टूरिज्म डे पर होटल तानसेन में 20 परसेंट की छूट
यदि आज आपका जन्मदिन है तो इस दिन को आप तिघरा में फ्री बोटिंग कर खास बना सकते हैं। नेशनल टूरिज्म डे के अवसर पर मप्र पर्यटन विभाग की ओर से नि:शुल्क बोटिंग का प्लान किया गया है। इसके लिए आपको अपने डेट ऑफ बर्थडे का सर्टिफिकेट दिखाना होगा। इसके साथ ही पर्यटन विभाग ने अपने सभी होटल्स और रेस्टोरेंट में रहने और खाने में 20 परसेंट की छूट दी है। इसी क्रम में होटल तानसेन और फोर्ट स्थित रेस्टोरेंट में लंच और डिनर करने वालों को 20 परसेंट की छूट मिलेगी। साथ ही तानसेन में रूम बुक करने पर 20 परसेंट की छूट का फायदा लोग ले सकते हैं।

वर्जन
ग्वालियर में वाटर टूरिज्म का प्लान है। हमने रमौआ डैम का निरीक्षण किया। यह डैम वाटर स्पोट्र्स एक्टिविटी के लिए बेहतर है। यदि सब कुछ ठीक रहा और सभी विभागों ने सामंजस्य बिठाया तो यहां क्रूज लाने, बोट क्लब बनाने और वाटर स्पोट्र्स एक्टिविटी कराए जाने की संभावना है।
राजेन्द्र निगम, एडवाइजर, एमपी टूरिज्म

हमारे पास रमौआ और तिघरा डैम हैं, जहां वाटर स्पोट्र्स एक्टिविटी हो सकती है। एमपी टूरिज्म के एडवाइजर ने प्रपोजल तैयार किया है। यह बात सही है कि शहर में वाटर टूरिज्म बढऩे से पर्यटकों की संख्या में इजाफा होगा। लोग ग्वालियर केवल इन एक्टिविटी को करने आएंगे।
आरके राय, रीजनल मैनेजर, एमपी टूरिज्म
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो