scriptदेश की तरक्की में हमें भी देना होगा योगदान | We must also contribute to the progress of the country | Patrika News

देश की तरक्की में हमें भी देना होगा योगदान

locationग्वालियरPublished: May 24, 2020 10:37:41 pm

Submitted by:

Mahesh Gupta

जेसीआई ग्वालियर सुरभि का नागरिक चेतना कार्यक्रम

देश की तरक्की में हमें भी देना होगा योगदान

देश की तरक्की में हमें भी देना होगा योगदान

ग्वालियर.

जेसीआई ग्वालियर सुरभि की ओर से नागरिक चेतना कार्यक्रम का आयोजन किया गया। नेशनल सीनेटर रितिका गुप्ता ने डायनेमिक छह अध्याय के साथ मिलकर अपने अधिकारों और कर्तव्यों पर प्रकाश डाला। उन्होंने बताया कि अच्छे नागरिक बन देश की तरक्की में योगदान देना चाहिए। सभी को देश और संगी नागरिकों के प्रति इमानदार और वफ ादार होना चाहिए। उन्हें एक दूसरे के लिए सम्मान की भावना रखनी चाहिए और देश के कल्याण के लिए बनाई गई सामाजिक व आर्थिक नीतियों का भी सम्मान करना चाहिए।

कर्तव्य का व्यक्तिगत रूप से पालन करें
रितिका ने बताया कि किसी भी व्यक्ति के कर्तव्य उसकी वह जिम्मेदारी है, जिन्हें उसे व्यक्तिगत रूप से निभाना होता है। भारत के नागरिकों के लिए आवश्यक है कि वह वास्तविक अर्थों में आत्मनिर्भर होने के लिए अपने देश के लिए अपने कर्तव्य का व्यक्तिगत रूप से पालन करें। यह देश के विकास के लिए बहुत आवश्यक है। यह तभी संभव हो सकता है, जब देश में अनुशासित, समय के पाबंद, कर्तव्य परायण और इमानदार नागरिक हों। इसमें सुरभि के कई सदस्य के अलावा जेसीआई शिवपुरी किरण, जेसीआई शिवपुरी स्वर्णा, जेसीआई मृगनयनी, जेसीआई स्वर्णम के मेंबर्स भी शामिल हुए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो