scriptकरोड़ों के वीएमएस से मौसम और टे्रफिक गायब | weather and traffic details missing from vms | Patrika News

करोड़ों के वीएमएस से मौसम और टे्रफिक गायब

locationग्वालियरPublished: Jan 16, 2020 10:16:30 pm

Submitted by:

Vikash Tripathi

शहर के विभिन्न मार्गों पर स्मार्ट सिटी कंपनी द्वारा वीएमएस सिस्टम लगाए गए थे, इसमें कंपनी द्वारा मौसम, ट्रेफिक, पॉल्युशन सहित विभिन्न जानकारी देने का दावा किया गया था लेकिन इसमें सिर्फ प्रचार प्रसार चल रहा है। जानकारी के नाम पर न तो ट्रेफिक और न ही मौसम की जानकारी इस पर अपडेट की जा रही है।

करोड़ों के वीएमएस से मौसम और टे्रफिक गायब

करोड़ों के वीएमएस से मौसम और टे्रफिक गायब


स्मार्ट सिटी द्वारा ३ करोड़ की लागत से स्टेशन, गोला का मंदिर, डीडी नगर, फूलबाग चौराहा, कंपू सहित १० जगहों पर वीएमएस लगाए गए थे। इन पर शहर से जुड़ी जानकारी को लाइव अपडेट किया जाना था। जिसके तहत मौसम का हाल, सड़कों पर ट्रेफिक की स्थिति, प्रदूषण आदि की जानकारी दी जाना थी।
लेकिन न तो मौसम की जानकारी ही अपडेट हो रही है और न ही प्रदूषण की। इसके अलावा ट्रेफिक की जानकारी किसी किसी वीएमएस पर जो दी जा रही है वह सही नहीं रहती। स्थिति यह है कि आगे टे्रफिक जाम होता है और वीएमएस पर लो ट्रेफिक दिखाया जाता है।

कभी भी बंद हो जाते हैं
वीएमएस सिस्टम कभी भी बंद हो जाते हैं। दरअसल इन्हें बिजली से कनेक्ट किया जाता है। जिस जगह पर लगे हैं और वहां अगर बिजली गुल होती है तो यह भी बंद हो जाते हैं।
प्रदूषण का लाइव अपडेट के लिए हमें आंकड़े नहीं मिल पा रहे हैं। इसके लिए विभाग को लिखा है कि वह लाइव फीड दें। जैसे ही यह उपलब्ध होती है अपडेशन शुरू हो जाएगा।
महीप तेजस्वी, सीईओ स्मार्ट सिटी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो