weather update: आने वाले दिनों में और बढ़ेगी ठंड, कई जिलों में शीतलहर का अलर्ट

मौसम विभाग के अनुसार 31 जनवरी तक जारी रहेगी कड़कड़ाती ठंड, अगले 24 घंटे में न्यूनतम तापमान में और गिरावट के आसार..

By: Shailendra Sharma

Published: 28 Jan 2021, 05:41 PM IST

ग्वालियर. जम्मू कश्मीर से आ रही सर्द हवाओं ने प्रदेश में ठंडक बढ़ा दी है और बीते कुछ दिनों से गायब से रही ठंड ने एक बार फिर अचानक से प्रदेश में जोर पकड़ा है। सर्द हवाओं के असर से प्रदेश के कई जिलों में शीतलहर के साथ तेजी से न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई है और न्यूनतम तापमान सामान्य स्तर से नीचे लुढ़क गया है। गुरुवार की रात को भी कंपकपाने वाली ठंड बरकरार रही, मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटे में भी न्यूनतम तापमान में और गिरावट आने के आसार हैं।

 

winter.jpg

खजुराहो प्रदेश में सबसे ठंडा
मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में खजुराहो में सबसे ज्यादा ठंड दर्ज की गई है यहां न्यूनतम तापमान 3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसके अलावा ग्वालियर में न्यूनतम तापमान 5.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से 2.8 डिसे कम रहा। भोपाल में बीते 48 घंटों में न्यूनतम तापमान में 5.8 डिग्री की गिरावट आई है और ठंड का कहर बरकरार है। सर्द हवाओं के चलने से मौसम विभाग का अनुमान है कि आने वाले हफ्ते में भी ऐसी ही ठंड बरकरार रहेगी।

 

weather_5567121_835x547-m_6631130_835x547-m.jpg

यहां चलेगी शीतलहर
मौसम विभाग ने रीवा, ग्वालियर और चंबल संभाग के जिलों के साथ ही रायसेन, उमरिया, टीकमगढ़, सागर और रतलाम जिलों में शीतलहर चलने का अनुमान जताया है। वहीं छतरपुर, टीकमगढ़, दमोह, सतना, मंडला, जबलपुर, राजगढ़, उज्जैन, इंदौर व धार जिले में शीतलदिन रहने की उम्मीद जताई गई है। मौसम विभाग के मुताबिक छतरपुर, बालाघाट, रीवा, सतना व ग्वालियर जिले में हल्के से मध्यम कोहरा छाया रह सकता है। शहडोल व जबलपुर संभाग के जिलों के साथ ही सिंगरौली में हल्की बारिश व गरज चमक के साथ बौछारें पड़ने का अनुमान भी मौसम विभाग ने जताया है।

एक फरवरी से सक्रिय होगा नया पश्चिमी विक्षोभ
मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि जम्मू कश्मीर में नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने वाला है। 1 फरवरी को यह सक्रिय हो सकता है। इसके असर से न्यूनतम तापमान में इजाफा होगा और बादल भी छाएंगे, लेकिन बादलों की वजह से दिन के तापमान में गिरावट आएगी। फरवरी में भी ठंड का एक झटका आएगा, जिससे कंपाने वाली ठंड का एहसास होगा।

देखें वीडियो- गोटेगांव में झांसी घाट पर लगा लंबा जाम

Weather forecast
Show More
Shailendra Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned