script Weather Forecast : आ रहा है एक और पश्चिमी विक्षोभ, इन जिलों में कराएगा जोरदार बारिश | Weather Forecast rain alert in mp on 2-3-4 December Possibility of lightning along with thunderstorm in many districts | Patrika News

Weather Forecast : आ रहा है एक और पश्चिमी विक्षोभ, इन जिलों में कराएगा जोरदार बारिश

locationग्वालियरPublished: Dec 01, 2023 08:53:24 pm

Submitted by:

Shailendra Sharma

Weather Forecast : मध्य प्रदेश में एक और पश्चिमी विक्षोभ की दस्तक, तेज बारिश-ओले पड़ने और आंधी तूफान का अलर्ट

rain.jpg

Weather forecast नवंबर के बाद दिसंबर की शुरूआत भी मध्यप्रदेश में बारिस के साथ हुई है। शुक्रवार को भोपाल समेत कई जिलों में बारिश दर्ज की गई है जिसके कारण तापमान में भी गिरावट आई है और ठंड में इजाफा हुआ है। मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश में अलग अलग जगहों पर सक्रिय मौसम प्रणालियों के चलते अगले 3-4 दिनों तक मध्य प्रदेश में मौसम के मिजाज यूहीं बने रहने का अनुमान है। पश्चिमी विक्षोभ, चक्रवात और ट्रफ लाइन के चलते 1 दिसंबर को 3 दर्जन से ज्यादा जिलों में अलर्ट जारी किया गया है।


इन जिलों में अलर्ट जारी
ORANGE ALERT : रायसेन, सीहोर, राजगढ़, नर्मदापुरम, बैतूल जिलों में गरज चमक, वज्रपात, ओलावृष्टि के साथ आंधी तूफान का अलर्ट जारी किया गया है।
YELLOW ALERT : रीवा संभाग, विदिशा, हरदा, शहडोल, उमरिया, कटनी, जबलपुर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, दमोह, सागर जिलों में गरज चमक के साथ आंधी तूफान और बिजली गिरने की संभावना। इसके साथ ही बुरहानपुर, भोपाल, खंडवा,खरगोन, धार, देवास, इंदौर, शाजापुर, मंदसौर, गुना, अशोकनगर, अनूपपुर, सिवनी, पन्ना, छतरपुर और टीकमगढ़ जिले में गरज चमक और बिजली गिरने की संभावना है।

यह भी पढ़ें

बहन को आशिक की बांहों में देख खौल उठा खून, फिर जो हुआ जानकर कांप जाएगा रूह



क्या कहते हैं मौसम विज्ञानी
वर्तमान में पश्चिमी विक्षोभ अफगानिस्तान के आसपास सक्रिय है और एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन राजस्थान के मौसम में सक्रिय है। इस चक्रवात से लेकर दक्षिण-पश्चिमी मप्र तक एक द्रोणिका बनी हुई है। उत्तरी महाराष्ट्र पर भी हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना हुआ है।इन मौसम प्रणालियों के असर से बंगाल की खाड़ी एवं अरब सागर से लगातार नमी आ रही है। इस वजह से भोपाल सहित प्रदेश के अधिकतर जिलों में वर्षा हो रही है। अभी दो दिन तक बादल बने रहने की संभावना है।

देखें वीडियो- नया विवाद, क्या काउंटिंग से पहले बदल गईं EVM !

ट्रेंडिंग वीडियो