scriptweather news : जुलाई में लू का अलर्ट, बरतें ये सावधानियां | Weather News Forecast of heat wave in Chambal division | Patrika News

weather news : जुलाई में लू का अलर्ट, बरतें ये सावधानियां

locationग्वालियरPublished: Jul 01, 2021 09:53:32 pm

Submitted by:

Shailendra Sharma

मध्यप्रदेश में मानो मौसम ने ‘रिवर्स गियर’ ले लिया है और जुलाई आते ही बादल रूठ गए हैं…

weather.jpg

ग्वालियर. वैसे तो गर्मी और लू के बाद जुलाई के महीने से बारिश के साथ कुछ राहत की उम्मीद रहती है लेकिन इस बार लगता है मध्यप्रदेश में मौसम ने रिवर्स गियर लगा दिया है। अप्रैल, मई और आधा जून ठीक बीतने के बाद कुछ राहत की बूंदे भी गिरीं लेकिन जुलाई के आते ही मानो बादल रूठ गए है। खासकर चंबल संभाग से तो बादलों की बेरूखी कुछ ज्यादा ही नजर आ रही है। और यहां जुलाई के महीने में भी लू का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने चंबल संभाग के जिलों के साथ ही ग्वालियर और दतिया जिलों में अगले चौबीस घंटों में लू चलने की संभावना जताते हुए येलो अलर्ट जारी किया है।

ये भी पढ़ें- कमजोर पड़ गई है मानसून की गतिविधियां, 3 से 4 दिनों तक नहीं होगी बारिश, परेशान करेगी गर्मी

loo.jpg

चंबल संभाग में लू चलने की संभावना
चंबल संभाग के जिलों के साथ ही ग्वालियर व दतिया जिलों में भी मौसम विभाग की ओर से अगले चौबीस घंटों में लू चलने की संभावना जाहिर की गई है और यहां पर येलो अलर्ट जारी किया गया है। साथ ही लोगों को सावधानी बरतने की सलाह दी गई है कि वो सूर्य की किरणों के सीधे संपर्क में आने से बचें और हल्के रंग के कपड़े पहनें। इतना ही नहीं घर से निकलने पर अपने सिर को कपड़े या टोपी से ढंकने के साथ ही पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करें।

ये भी पढ़ें- ONLINE FRAUD : ब्लूटूथ की जगह बॉक्स में निकली 15-20 रुपए की बोतल

list.jpg

इन जिलों में बिजली चमकने व गिरने की संभावना
अगले चौबीस घंटों में मध्यप्रदेश के रीवा, शहडोल, जबलपुर, सागर, होशंगाबाद, भोपाल व उज्जैन संभागों के जिलों में गरज के साथ बिजली चमकने व गिरने की भी संभावना जाहिर करते हुए मौसम विभाग ने यहां येलो अलर्ट जारी किया है।

 

ये भी पढ़ें- कार्यक्रम के दौरान मंच से गिरे ऊर्जा मंत्री, ले जाया गया अस्पताल

 

बीते 24 घंटों में प्रदेश का हाल
मौसम विभाग के मुताबिक बीते 24 घंटों के दौरान प्रदेश के रीवा, शहडोल, जबलुप एवं सागर संभागों के जिलों में कुछ स्थानों पर, चंबल एवं इंदौर संभागों के जिलों में कहीं-कहीं वर्षा दर्ज की गई तथा शेष जिलों का मौसम शुष्क रहा। ग्वालियर जिले में लू का प्रभाव रहा।

देखें वीडियो- सरकारी कार्यक्रम में मंच से गिरे मंत्री, ले जाना पड़ा अस्पताल

https://youtu.be/SSUZGMu2uEY
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो