Weather Update: गर्मी ने तोड़ा छह साल का रिकॉर्ड, आज मिल सकती है राहत

एक-दो दिन में बारिश की संभावना, भोपाल में 37.7 डिग्री पर पहुंचा तापमान। 2014 की 2 जुलाई को अधिकतम तापमान था 39.3 डिग्री सेल्सियस।

By: Hitendra Sharma

Published: 07 Jul 2021, 08:32 AM IST

ग्वालियर. शहर में लोग गर्मी से बेहाल हैं। मानसून के आने के बाद भी बारिश न होने से गर्मी के साथ उमस बरकरार है। इस बार एक दो दिन ही हल्की बारिश होकर अब उमस को बढ़ा दिया है। इसी के चलते जुलाई के इन पांच दिनों का आंकड़ा पिछले सात वर्षों में सबसे कम आया है।

Must See: मानसून रूठा : प्रदेश के के 16 जिलों में 'सूखा'

weather update mp

राजधानी भोपाल में भी पिछले एक सप्ताह से बढ़ते हुए तापमान ने मंगलवार को जुलाई के सबसे गरम दिन का 6 साल का रिकॉर्ड तोडा। अधिकतम तापमान 37.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ, जबकि 2 जुलाई 2014 को ये 39.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ था। शहर में दिन भर उमस और गर्मी के बाद शाम को ठंडी हवाओं ने थोड़ी राहत दी। मौसम विभाग ने 24 से 48 घंटो में हल्की बारिश की संभावना जताई है। 9 जुलाई से बारिश तेज हो सकती है। मंगलवार को न्यूनतम तापमान 25.5 डिग्री दर्ज हुआ। मौसम वैज्ञानिक अजय शुक्ला ने बताया कि 11 जुलाई को बंगाल की खाड़ी में एक कम दबाव का क्षेत्र बनने वाला है, लेकिन इसका असर प्रदेश में आना शुरू हो गया है।

Must See: प्रदेश में फिर लौटा मानसून, आज होगी झमाझम बारिश

heavy_rain_weather update mp

मध्यप्रदेश में पड़ रही भीषण गर्मी के बाद अब लोगों को राहत मिलने वाली है। बात बीते दिन की करें तो राजधानी में सोमवार को दिन का तापमान 35.9 डिग्री रहा। इसमें 0.5 डिग्री का इजाफा हुआ। इसके चलते दिनभर उमस बरकरार रही। रात का तापमान 25.8 डिग्री दर्ज किया गया। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार सोमवार को भी बादल छाए रहेंगे। कुछ इलाकों में हल्की बारिश भी हो सकती है। हालांकि 10 जुलाई के आसपास प्रदेश के कई इलाकों में तेज बारिश के आसार हैं। जुलाई महीने में अक्सर बारिश होना शुरू हो ही जाती है।

Must See: फिर एक्टिव होगा 'मानसून', 8 जुलाई से भोपाल-इंदौर में हो सकती है तेज बारिश

mausa <a href=weather update te mp" src="https://new-img.patrika.com/upload/2021/07/07/mausam_6861026_835x547-m_6936525-m.png">
weather update
Hitendra Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned