डांस के अलग-अलग स्टेप्स सीखने के लिए कई देशों में गए

शहर के राहुल दीक्षित में डांस कोरियोग्राफर बनने का सपना बचपन से संजोया और पैरेंट्स से जिद करके 2010 में फाइन आर्ट कॉलेज से बीएफए करने के दौरान मुंबई में डांस क्लास ली। डांस सीखने का जुनून उनमें इतना अधिक था कि वे दो दिन मुंबई रुकते और अगले दिन ग्वालियर आ जाते।

शहर के राहुल दीक्षित में डांस कोरियोग्राफर बनने का सपना बचपन से संजोया और पैरेंट्स से जिद करके 2010 में फाइन आर्ट कॉलेज से बीएफए करने के दौरान मुंबई में डांस क्लास ली। डांस सीखने का जुनून उनमें इतना अधिक था कि वे दो दिन मुंबई रुकते और अगले दिन ग्वालियर आ जाते। उनका सफर यहीं नहीं थमा। उन्होंने डांस के अलग-अलग फॉर्म सीखने के लिए न्यूयार्क, स्विटजरलैंड, हंगरी सहित कई देशों से टेप, एरियल (सिल्क एंड रिंग), अर्बन, हिपहॉप, जैज, कंटेप्ररी, बॉलीहॉप, एक्रोबेटिक्स सीखा।


विदेशों से भी मिल चुके हैं कई ऑफर
लगभग 9 साल के सफर में राहुल को मुंबई और फॉरेन कंट्रीज में जॉब की कई अपॉच्र्युनिटीज मिलीं, लेकिन उन्होंने सभी को ठुकरा दिया। क्योंकि उनका सपना ग्वालियर के युवाओं को काबिल बनाना था। क्योंकि उन्होंने देखा था कि ग्वालियर के युवा किसी भी रियलिटी शो में जाते तो हैं, लेकिन वे फाइनल तक नहीं पहुंच पाते। ऐसे युवाओं को उनकी मंजिल तक पहुंचना उनका सपना है।


मेट्रो सिटीज की तर्ज पर तैयार की एकेडमी
राहुल ने अपनी एकेडमी को मेट्रो सिटीज की तर्ज पर डवलप किया है, जिसमें काफी अच्छा एमाउंट लगाया है। इस एकेडमी में युवाओं को डांस के साथ ही वे एक्टिविटी भी सिखाई जाएंगी, जिससे वह अपने आपको रियलिटी शो आदि में बेहतर परफॉर्म कर पाएंगे। राहुल बताते हैं कि ग्वालियर में टैलेंट बहुत है, लेकिन उन्हें सही इंस्ट्रक्टर नहीं मिल पाता।


इंडियाज बीट डांस को किया कोरियोग्राफ
हाल ही में राहुल ने जीटीवी पर प्रसारित होने वाले इंडियाज बीट डांसर को कोरियोग्राफ किया है, जो जल्द ही प्रसारित होगा। इसके 36 एपिसोड को राहुल ने अपने दो साथियों के साथ कोरियोग्राफ किया है।


यहां से सीखे डांस फॉर्म
- टेरेंस लेविस एकेडमी मुंबई
- अमेरिकन टेप डांस फाउंडेशन न्यूयार्क
- ब्राडवे डांस सेंटर न्यूयार्क
- एरियल आट्र्स न्यूयार्क
- स्टेप टेंस स्विटजरलैड

रिज़वान खान Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned