scriptजहां पिछले साल डेंगू से मचा हाहाकार वहीं लगे गंदगी के ढेर, फोगिंग भी नहीं हो रही | where dengue caused an uproar last year, there was a pile of dirt, not | Patrika News

जहां पिछले साल डेंगू से मचा हाहाकार वहीं लगे गंदगी के ढेर, फोगिंग भी नहीं हो रही

locationग्वालियरPublished: Oct 10, 2019 01:23:35 am

Submitted by:

Rahul rai

इसके बाद भी यहां कई जगह कचरे के ढेर लगे हुए हैं, बदबू में लोग परेशान हैं। नगर निगम द्वारा यहां फोगिंग भी नहीं कराई जा रही है, जिससे इस साल भी यहां डेंगू का कहर फैल सकता है।

जहां पिछले साल डेंगू से मचा हाहाकार वहीं लगे गंदगी के ढेर, फोगिंग भी नहीं हो रही

जहां पिछले साल डेंगू से मचा हाहाकार वहीं लगे गंदगी के ढेर, फोगिंग भी नहीं हो रही

ग्वालियर। बारिश के बाद मौसम में बदलाव आने से बीमारियां बढऩे लगी हैं। डेंगू धीरे-धीरे पैर पसार रहा है, वहीं मलेरिया के साथ हैजा फैलने की भी आशंका है, लेकिन स्वास्थ्य विभाग और नगर निगम के अधिकारी गंभीर नहीं हैं। शहर में कई स्थानों पर गंदगी के ढेर लगे हैं, जिससे मच्छर पनप रहे हैं। पिछले साल शहर में डेंगू का भयंकर कहर फैला था, सबसे ज्यादा दीनदयाल नगर के लोग पीडि़त हुए थे, इसके बाद भी यहां कई जगह कचरे के ढेर लगे हुए हैं, बदबू में लोग परेशान हैं। नगर निगम द्वारा यहां फोगिंग भी नहीं कराई जा रही है, जिससे इस साल भी यहां डेंगू का कहर फैल सकता है।
वीआइपी क्षेत्रों में ही होती फोङ्क्षगग
नगर निगम के अधिकारी सिर्फ उन्हीं स्थानों पर फोगिंग मशीन भेजते हैं, जहां वीआइपी लोग रहते हैं। शाम को गांधी रोड, मेला रोड के अलावा चुनिंदा लोगों के घर पर फोगिंग हो जाती है, लेकिन अधिकारियों को आम लोगों की चिंता नहीं है।
25 में से 20 मशीनों से ही काम
नगर निगम के पास 25 फोगिंग मशीन हैं, लेकिन फील्ड में हर दिन 20 मशीनें ही बमुश्किल दिखाई देती हैं। निगम के जिम्मेदारी अधिकारी एक फोगिंग मशीन पर 5 लीटर डीजल और एक लीटर पेट्रोल देने का दावा कर रहे हैं, लेकिन हकीकत अलग है। शाम को अंधेरे में होने वाली फोगिंग कुछ ही स्थानों पर होती है।
पिछले वर्ष 1199 लोगों को हुआ था डेंगू
2018 में ग्वालियर जिले में 1199 मरीज डेंगू से पीडि़त हुए थे। जिसमें शहर में सबसे ज्यादा दीनदयाल नगर में 120 से ज्यादा मरीज मिले थे। वहीं नाका चंद्रबदनी में 35, सिकंदर कंपू में 65, इसके अलावा ललितपुर कॉलोनी और थाटीपुर में भी डेंगू से लोग पीडि़त हुए थे। इन क्षेत्रों में फोगिंग नहीं हो रही, जिससे मच्छर बढ़ रहे हैं।

फोगिंग होती नहीं देखी

फोगिंग के बारे में सुना है, लेकिन हमारे क्षेत्र में लंबे समय से नहीं देखी है। गंदगी इतनी रहती है कि मुश्किल हो रही है।
– अनिल तिवारी, गुढ़ा गुड़ी का नाका
पूरे क्षेत्र में गंदगी के कारण मच्छर हो रहे हैं। नगर निगम का स्वास्थ्य विभाग इस ओर ध्यान नहीं दे रहा है, फोगिंग तो होती ही नहीं है।
योगेश शुक्ला, आपागंज

निगम को पत्र लिखा है
सफाई के लिए हमने भी नगर निगम को पत्र लिखा है। अगर कचरे के ढेर नहीं उठे तो कई तरह की बीमारियां फैलने का डर है। वहीं फोगिंग को लेकर भी कई जगह से शिकायतें आ रही हैं।
मनोज पाटीदार, मलेरिया अधिकारी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो