scriptजहां दिखी सवारी, वहीं लगा दिए ब्रेक, पीछे लगने लगी वाहनों की लाइन | Where the rides, the bricks placed there, the lines behind the vehicle | Patrika News

जहां दिखी सवारी, वहीं लगा दिए ब्रेक, पीछे लगने लगी वाहनों की लाइन

locationग्वालियरPublished: Jul 31, 2019 06:44:56 pm

Submitted by:

Parmanand Prajapati

जहां दिखी सवारी, वहीं लगा दिए ब्रेक, पीछे लगने लगी वाहनों की लाइन

जहां दिखी सवारी, वहीं लगा दिए ब्रेक, पीछे लगने लगी वाहनों की लाइन

जहां दिखी सवारी, वहीं लगा दिए ब्रेक, पीछे लगने लगी वाहनों की लाइन

ग्वालियर. शहर की ट्रैफिक व्यवस्था में सुधार के लिए ट्रैफिक पुलिस और स्थानीय प्रशासन द्वारा कई प्रयास किए जा रहे हैं, लेकिन इन प्रयासों पर सही से अमल नहीं किए जाने के कारण सभी प्रयास नाकाम साबित हो रहे हैं। शहर की ट्रैफिक व्यवस्था को बिगाडऩे में सबसे अहम भूमिका सवारी वाहनों की बनी हुई है। क्योंकि सवारी वाहन चालकों द्वारा चिन्हित किए गए स्टॉपेज पर तो वाहनों को खड़ा नहीं किया जाता है। उन्हें रास्ते में जहां पर भी सवारियां खड़ी दिखती है तो वह बीच सडक़ पर ही ब्रेक लगाकर सवारियां बैठाने लग जाते हैं। ऐसे में सडक़ के बीचों-बीच सवारी वाहनों के खड़े होने और सवारियों के बैठने के दौरान पीछे वाहनों की लंब लाइने लगने लगती है। हालांकि इस संबंध में स्थानीय प्रशासन द्वारा कई बार सवारी वाहन चालकों को हिदायत भी दी गई है, लेकिन उनके द्वारा आदेश का पालन न करते हुए मनमर्जी से ही सवारियां बैठाई जा रही है। इसका खुलासा एक्सपोज रिपोर्टर द्वारा शहर की सडक़ों पर लाइव ग्राउंड रिपोर्ट के दौरान किया।

एक्सपोज रिपोर्टर द्वारा जब दोपहर 1.10 बजे फूलबाग चौराहे पर सवारी वाहनों के संचालन के बारे में जायजा लिया तो पता चला कि चौराहे के समीप चिडिय़ाघर को जाने वाले रास्ते किनारे सडक़ के दोनों और वाहनों के स्टॉपेज बने हुए हैं, लेकिन सवारी वाहन चालकों द्वारा गुरुद्वारा तक जाने के लिए वाहनों को फूलबाग के गेट पर ही रोक दिया जाता है। इसी के साथ ही किलागेट की ओर जाने वाले सवारी वाहनों को चौराहे के मोड़ पर ही खड़ा कर कर लिया जाता है। वहीं रेलवे स्टेशन तक जाने वाले वाहन पेट्रोल पंप के सामने ही सडक़ के बीचों-बीच खड़े हो जाते हैं, जहां पर कई बार वाहन चालक सवारियों का इंतजार करते हुए देखे जा सकते हैं। ऐसे में सवारी वाहनों के पीछे ही अन्य वाहनों की लाइने लगती हैं, जिससे दिन भर ही शहर की ट्रैफिक व्यवस्था बिगढ़ रही है।
लक्ष्मीबाई समाधी स्थल- पड़ाव चौराहे समीप ही लक्ष्मीबाई समाधी स्थल के सामने भी कोई स्टॉपेज नहीं बना हुआ है, इसके बावजूद भी सवारी वाहन गेट के बाहर ही खड़े होकर सवारियों का इंतजार करते हुए देखे जा सकते हैं। जबकि थोड़ी ही दूरी पर स्टॉपेज बना हुआ है, जहां पर सवारी वाहन खड़े न होकर सडक़ के बीचों-बीच ही वाहनों को खड़ा कर सवारियां भरने लगते हैं। इसी के साथ ही समाधी स्थल के सामने से विक्टोरिया मार्केट को जाने वाले रास्ते के हालात भी ऐसे ही बने हुए हैं, जहां पर ही बने स्टापेेज की जगह दूसरी जगह पर सवारी वाहन खड़े होकर ट्रैफिक व्यवस्था बिगाड़ रहे हैं।
स्टेशन चौराहा- पड़ाव नए ब्रिज के नीचे से होकर पुराने ब्रिज तक जाने वाले मार्ग पर चलने वाले सवारी वाहन भी स्टॉपेज पर खड़े न होकर चौराहे के मोड़ पर पेट्रोल पंप के सामने ही खड़े हो जाते हैं। कई बार तो सवारी वाहन चालक मोड पर ही वाहनों को खड़ा कर सवारियां बैठाते हैं, ऐसे में स्टेशन की ओर से आने वाले वाहनों को निकलने के लिए जगह नहीं बचती है तो जाम की स्थिति बनने लगती है। हालांकि यहां पर ट्रैफिक पुलिसकर्मी भी खड़े रहते हैं, जिनके द्वारा कई बार सवारी वाहनों को भगाया जाता है, लेकिन वह हटधर्मिता अपनाते हुए सवारियों को बैठाने का बहाना बनाकर मनमर्जी करते हैं।
हाईकोर्ट चौराहा- हाईकोर्ट चौराहा शहर का सबसे व्यस्तम चौराहा है। जहां पर चारो ओर से वाहनों का आवागमन बना हुआ है, इस चौराहे के आस-पास ही सवारियों और वाहन चालकों की सुविधा के लिए स्टॉपेज बनवाए गए हैं, लेकिन यहां पर ही सवारी वाहन चालक स्टॉपेज पर नहीं खड़े होते हैं वह चौराहे पर ही खड़े होकर सवारियों का इंतजार करते हुए देखे जा सकते हैं। इसी के साथ ही सडक़ पर जहां पर भी सवारियां खड़ी मिलती है तो वाहन चालकों द्वारा वाहनों को रोककर सवारियों को बैठा लिया जाता है। जिससे यहां पर ही ट्रैफिक व्यवस्था में सवारी वाहन चालक बाधा बन रहे हैं।

परमिट निरस्त करने की कार्रवाई करेंगे– सवारी वाहन चालकों को खड़े होने के लिए स्टॉपेज बनवाए गए हैं, जहां पर खड़े होने के लिए वाहन चालकों को हिदायत भी दी जा चुकी है। इसके बावजूद भी अगर वाहन चालक मनमानी के अनुसार सडक़ों पर खड़े हो रहे हैं तो ट्रैफिक पुलिस को निर्देशित कार्रवाई कराई जाएगी, इसके बाद भी वाहन चालक नियमों का पालन नहीं करेंगेे तो परमिट निरस्त करने की कार्रवाई की जाएगी।
एमपीसिंह- आरटीओ,
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो