scriptजहां लगता रहा प्रतिबंध, उन्हीं क्षेत्रों में रिपीट हो रहे संक्रमित, 128 हुए कंटेनमेंट जोन और 125 कोरोना एक्टिव | Where there were restrictions, the same areas were being replicated, 1 | Patrika News

जहां लगता रहा प्रतिबंध, उन्हीं क्षेत्रों में रिपीट हो रहे संक्रमित, 128 हुए कंटेनमेंट जोन और 125 कोरोना एक्टिव

locationग्वालियरPublished: Jul 02, 2020 06:56:08 pm

Submitted by:

prashant sharma

-आधा दर्जन क्षेत्रों में दोबारा से निकले हैं पॉजिटिव -जोन बनाने के बाद सख्ती से नियम पालन न कराने से फैल रहा संक्रमण

जहां लगता रहा प्रतिबंध, उन्हीं क्षेत्रों में रिपीट हो रहे संक्रमित, 128 हुए कंटेनमेंट जोन और 125 कोरोना एक्टिव

जहां लगता रहा प्रतिबंध, उन्हीं क्षेत्रों में रिपीट हो रहे संक्रमित, 128 हुए कंटेनमेंट जोन और 125 कोरोना एक्टिव

ग्वालियर। जनता कफ्ज़्यू के बाद से जारी लॉक डाउन के 72 दिन और उसके बाद अनलॉक के 30 दिन में 418 कोरोना संक्रमित मिल चुके हैं। इनमें से 290 को डिस्चार्ज किया जा चुका है जबकि बुधवार तक 125 कोरोना एक्टिव केस आइसोलेट हैं। हाल ही में मिले कोरोना संक्रमितों के घर को एपिसेंटर मानकर 128 कंटेनमेंट जोन में पाबंदियां जारी हैं। अभी तक शहर का लगभग हर हिस्सा कंटेनमेंट जोन बन चुका है। इन सभी जगहों में सर्वे और स्क्रीनिंग के बाद भी लगातार कोरोना पॉजिटिव सामने आ रहे हैं। हरीशंकर पुरम, मुरार के सदर बाजार, संतर, हजीरा, गोला का मंदिर सहित आधा दर्जन से अधिक क्षेत्रों में बार-बार संक्रमित सामने आ रहे हैं। पूल सैंपलिंग के परिणामों में भी बुधवार को 12 पॉजिटिव आए हैं। इनमें सबसे ज्यादा चार शहर का नाका क्षेत्र के हैं, जबकि टेकनपुर और मुरार में भी मरीज निकले हैं।
संक्रमण फैलने के साथ ही जिले के टेकनपुर, डबरा, पिछोर, चीनोर, भितरवार, मुरार, घाटीगांव सहित नगर निगम क्षेत्र के लगभग हर दूसरे वार्ड में कोरोना पॉजिटिव सामने आ चुके हैं। सबसे पहले कंटेनमेंट जोन चेतकपुरी से लेकर अभी तक करीब तीन सौ कंटेनमेंट जोन बन चुके हैं। इनमें से लगभग पौने दो सौ को कंटेनमेंट जोन से फ्री कर दिया गया लेकिन इन क्षेत्रों में दोबारा से निगरानी करने की कोशिश नहीं की गई, जिसकी वजह से लोगों में दोबारा से संंक्रमण फैलने लगा है और आधा दर्जन से अधिक क्षेत्रों में दोबारा से कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क एवं सेनेटाइजर का पालन कराने में स्वास्थ्य, नगर निगम, पुलिस और प्रशासन संयुक्त असफलता सामने आई है। अब पुराने कंटेनमेंट जोन में केस रिपीट होने से अधिकारियों की चिंता बढ़ रही है। सामुदायिक संक्रमण के फैलाव से बचने के लिए किए जा रहे प्रयासों में खास सफलता नहीं मिल रही है परिणाम यह है कि पूल सैंपलिंग में भी पॉजिटिव केस मिलने की संख्या अब बढऩे लगी है।
हो सकता संक्रमण का फैलाव
-शहर और ग्रामीण क्षेत्र में लोगों की जानकारी इक_ी करने के लिए पूर्व में किए गए सर्वे का परिणाम सकारात्मक रूप से सामने नहीं आया। अब फिर से सर्वे किया जा रहा है, इसमें भी सही तरीके से जानकारी नहीं जुटाई गई तो संक्रमण के फैलाव को रोकने में मशक्कत और ज्यादा करनी पड़ेगी।
यह बने अभी तक हॉट स्पॉट
-नगर निगम सीमा में घोसीपुरा, बहोड़ापुर, मुरार का वंशीपुरा, चेतकपुरी, हरीशंकर पुरम, डीडी नगर, चार शहर का नाका, हजीरा, नाका चंद्रबदनी, कंपू, एसएएफ क्षेत्र सहित अन्य हॉट स्पॉट सामने आ चुके हैं। इनमें से वंशीपुरा, हरदयाल की टाल, चार शहर का नाका जैसे क्षेत्रों में नियमों का पालन न होने से स्थिति खराब हो सकती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो