व्हिसिल ब्लोअर आशीष ने इ पासपोर्ट के बनाने का ठेका लेने में शामिल फ्रेंच कंपनी पर उठाए सवाल

पीएम मोदी को खत लिखकर कहा पाकिस्तान में डिजिटल पासपोर्ट बना चुकी कंपनी

पुनीत श्रीवास्तव@ग्वालियर। पुराने ढर्रे के बजाए डिजिटल पासपोर्ट बनाने की योजना शुरु होने से पहले सवालों में उलझ सकती है, व्हिसिल ब्लोअर आशीष चतुर्वेदी ने इ पासपोर्ट बनाने के लिए टेंडर डालने वाली फ्रेंच कंपनी पर आरोप लगाया है कि यही कंपनी पाकिस्तान में भी डिजिटल पासपोर्ट बना रही है।

जबकि सरकार ने डिजिटल पासपोर्ट बनाने के लिए टेंडर प्रक्रिया में साफ लिखा है कि इसमें सिर्फ वही कंपनियां आवेदन कर सकती हैं जिनका पाकिस्तान और चीन से ताल्लुक नहीं हो। जबकि फ्रेंच कंपनी इ पासपोर्ट बनाने के लिए ठेका प्रक्रिया में दावेदारी करने वाली तीन कंपनियों में सबसे आगे बताई जा रही है। आशीष ने पीएम मोदी और देश की सुरक्षा एजेसियों को चिट्ठी लिखकर कहा है कि यह देश की सुरक्षा से जुडा मामला है। फ्रेंच कंपनी ने पाकिस्तान से लिंकअप होने की जानकारी छुपाकर अनुबंध शर्तों का उल्लघन किया है उस पर कार्रवाई होना चाहिए।
आशीष चतुर्वेदी ने पीएम मोदी और विदेश मंत्रालय सहित खुफिया एजेंसी प्रमुख को खत में लिखा है कि पुराने पासपोर्ट की जगह इ पासपोर्ट बनाने के लिए ठेका लेने वाली कंपनियों के लिए सरकार ने साफ हिदायत रखी है यह काम सिर्फ उस कंपनी को दिया जाएगा जिसका पाकिस्तान और चीन से संबंध नहीं होगा। इसके बावजूद फ्रेंच कंपनी जिमेलटो इ पासपोर्ट का ठेका लेने की कोशिश में शुमार आवेदकों में सबसे आगे है।

अशीष के मुताबिक कई भरोसेमंद सूत्रों से पता चला है कि कंपनी का ठेका फाइनल हो चुका है और वर्क आर्डर जारी होने वाला है। जबकि यह कंपनी दो साल पहले पाकिस्तान में इ पासपोर्ट बनाने का ठेका ले चुकी है। आशीष का कहना है कि सबूत के तौर पर उन्होंने पीएम और खुफिया एजेसियों को पाकिस्तानी अखबारों में छपी खबरों की कतरने भी भेजीं है जिनमें पाक मंत्री अहसान इकबाल ने घोषणा की थी पाकिस्तान के लोगों के लिए अब भरोसेमंद फ्रेंच कंपनी जिमेलटो इ पासपोर्ट बनाएगी।

Puneet Shriwastav
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned