scriptमिलावटखोरों पर क्यों बंद है कार्रवाई? | Why is action on adulterants closed? | Patrika News

मिलावटखोरों पर क्यों बंद है कार्रवाई?

locationग्वालियरPublished: Jan 18, 2020 01:22:29 am

दिवाली के बाद से कार्रवाई बंद है, इसके पीछे क्या वजह है । प्रशासन यदि हर समय कार्रवाई करे तो शायद मिलावटखोरों पर लगाम लगाई जा सकती है।

मिलावटखोरों पर क्यों बंद है कार्रवाई?

मिलावटखोरों पर क्यों बंद है कार्रवाई?

ग्वालियर. आमजन से खिलवाड़ करने वाले मिलावट खोरों पर लगाम लगाने के लिए हम लगातार काम कर रहे हैं। हमसे पूर्व में भी कार्रवाई होती रही है और अब हमको जिम्मेदारी मिली है तो भी कार्रवाई जारी रहेगी। पिछले साल शुरू हुए अभियान की वजह से बहुत कुछ अंतर आया है। मिलावटखोरों में भी अब भय पैदा हुआ है। अब आने वाले समय में जो कार्रवाई होंगीं, उसके लिए भी हमने रणनीति बनाई है। इसको कारगर तरीके से लागू करके काम करेंगे ताकि आमजन तक मिलावटी सामान पहुंचना बंद हो। यह कहना है हाल ही में खाद्य सुरक्षा की अभिविहित अधिकारी के रूप में प्रभार संभालने वाली डिप्टी कलेक्टर दीपशिखा भगत का। डिप्टी कलेक्टर का कहना है कि हमारी नजर बेचने वालों से लेकर बनाने वालों तक पर है।
मिलावटी मावा-दूध सहित अन्य खाद्य पदार्थों की मिलावट पर अभी भी पूरी तरह से लगाम नहीं लगी है?
हमारी कार्रवाई थमी नहीं है, यह लगातार जारी है, खाद्य सुरक्षा अधिकारियों का दल क्षेत्र में सैंपलिंग और निरीक्षण कर रहा है। जहां एक बार कार्रवाई होती है, वहां फिर से मिलावट का मामला सामने आता है, इस पर रोक कब तक लगेगी?
रोक के लिए कोई समय सीमा तय नहीं है, हालांकि जो मामले पकड़ में आ रहे हैं, उन पर कठोर कार्रवाई प्रस्तावित की जा रही है।
नकली दूध को बाजार में खपाने की संभावना अभी भी बनी हुई है, इसको पूरी तरह से रोकने के लिए कोई विशेष रणनीति है क्या?
हां, इसके लिए हम सभी कलेक्टर सर के निर्देशन में काम कर रहे हैं। यह पता लगाया जा रहा है कि नकली दूध का स्रोत कहां है और इसकी सप्लाई का आधार क्या है।
दिवाली के बाद से कार्रवाई बंद है, इसके पीछे क्या वजह है?
नहीं कार्रवाई बंद नहीं है, बल्कि ठोस तरीके से हो रही है, अभी तीन दिन पहले ही हमने मुरैना रोड पर संचालित बड़ी यूनिट पर कार्रवाई की है, आगे भी जारी रहेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो