scriptपोस्टमार्टम के लिए करना होगा इंतजार, न डॉक्टर हैं और न फ्रीजर की व्यवस्था | Will have to wait for post-mortem, there is no doctor and no freezer | Patrika News

पोस्टमार्टम के लिए करना होगा इंतजार, न डॉक्टर हैं और न फ्रीजर की व्यवस्था

locationग्वालियरPublished: Jul 20, 2021 06:30:27 pm

जिला अस्पताल मुरार में लगभग डेढ वर्ष से पोस्टमार्टम हाउस की बिल्डिंग बनकर तैयार है, लेकिन कोरोना काल में यहां पर डॉक्टरों के साथ अन्य व्यवस्थाएं न होने से यह अभी तक…

cms_image-2

पोस्टमार्टम के लिए करना होगा इंतजार, न डॉक्टर हैं और न फ्रीजर की व्यवस्था

ग्वालियर. जिला अस्पताल मुरार में लगभग डेढ वर्ष से पोस्टमार्टम हाउस की बिल्डिंग बनकर तैयार है, लेकिन कोरोना काल में यहां पर डॉक्टरों के साथ अन्य व्यवस्थाएं न होने से यह अभी तक खाली ही पड़ी हुई है। चार दिन पहले प्रभारी मंत्री तुलसी सिलावट ने इसे दो दिन में शुरू करने के निर्देश दिए है। इसके बाद से काम में गति तो आई है, लेकिन दो दिन का समय निकलने के बाद अभी तक सभी काम कागजों में ही सिमट कर रह गए है। अस्पताल कैंपस में बना पोस्टमार्टम हाउस की अभी तक बिल्डिंग बनी है। यहां पर इसमें काम आने वाली फ्रीजर के साथ अन्य कोई भी सामान नहीं है। ऐसे में इसे शुरू होने में अभी समय लगेगा।

थानों का होना है विभाजन
पोस्ट मार्टम अभी तक जेएएच में ही होता आ रह है। ऐसे में अब मुरार जिला अस्पताल में पहली बार इसकी तैयारी शुरू हो गई है। लेकिन जिले के किस थाने के लोगों का यहां पर पोस्टमार्टम होगा। इसकी भी कोई सूची नहीं बनी है। इसके आधार पर ही संबंधित थाने के मामले यहां पर आएंगे।

डॉक्टर के साथ नहीं है ट्रेड स्टाफ
पोस्टमार्टम हाउस के लिए अभी तक मुरार जिला अस्पताल में कोई ंट्रेड डॉक्टर के स्टाफ तक नहीं है। ऐसे में किस- किस डॉक्टर की यहां पर ड्यूटी लगेंगी। किसको ट्रेनिंग कराई जाएगी। वहीं जिला अस्पताल में महिला डॉक्टरों की संख्या अच्छी है, लेकिन महिला डॉक्टर यहां पर काम नहीं कर पाएगी। इसके लिए डॉक्टरों की व्यवस्था करने के साथ अन्य काम में समय लगेगा।

फ्रीजर जेएएच को दे चुके हैं
लगभग दो साल पहले सभी जिला अस्पतालों को शासन के द्वारा पोस्टमार्टम हाउस शुरू करने के लिए फ्रीजर व अन्य मशीनरी दी गई थी। लेकिन उस समय यहां पर पोस्टमार्टम हाउस नहीं बना था। इस कारण यहां का पूरा सामान अंचल के सबसे बड़े अस्पताल जेएएच में चला गया और अब वहीं पर मरीजों के काम आ रहा है।

इनका कहना है
पोस्टमार्टम हाउस के लिए तैयारी शुरू कर दी गई है। अभी हमारे पास बिल्डिंग ही है। इसमें लगने वाला फ्रीजर और अन्य सामान हमने मगाने के लिए प्रोसिस शुरू कर दी है। इसके साथ ही थानों की अभी तक हमको सूची नहीं मिली है।
डॉ. डीके शर्मा, सिविल सर्जन
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो