शराब पीने पर इस गांव में दी जाती है ऐसी सजा,एक बार मिलने पर लग जाएंगा यह कलंक

monu sahu

Publish: Sep, 17 2017 08:17:08 (IST)

Gwalior, Madhya Pradesh, India
शराब पीने पर इस गांव में दी जाती है ऐसी सजा,एक बार मिलने पर लग जाएंगा यह कलंक

लोधी समाज का कोई व्यक्ति यदि शराब की लत नहीं छोड़ता है तो उसे समाज से बहिष्कृत कर,रोटी-बेटी का संबंध खत्म कर दिया जाएगा

ग्वालियर। लोधी समाज का कोई व्यक्ति यदि शराब की लत नहीं छोड़ता है तो उसे समाज से बहिष्कृत कर,रोटी-बेटी का संबंध खत्म कर दिया जाएगा। यह फैसला दो दिन तक लोधी बहुल सात गांवों में चले नशामुक्ति अभियान के दौरान लिया गया। शुक्रवार व शनिवार को मुरैना के नावली, बड़ागांव, सिरमिती, महेबा का पुरा, माताबसैया, डोंगरपुर लोधा आदि गांवों में शराबबंदी की पहल करने लोधी महासभा के नशामुक्ति अभियान की राष्ट्रीय प्रचारक साध्वी प्रियंका भारती यहां आई थीं।

 यह खबर भी पढ़ें : BF से दिल की यह बात कहकर नदी में कूदी प्रेमिका,यह युवक प्रेमियों के लिए बना मिसाल,देखें फोटो

उनके साथ भाजपा नेता प्रीतम लोधी, महासभा की महिला विंग की राष्ट्रीय अध्यक्ष अनुपमा सिंह, जिलाध्यक्ष मुन्नी लोधी, भिण्ड से गंभीर सिंह नरवरिया, अटेर जनपद अध्यक्ष सोमराज सिंह नरवरिया, ग्वालियर जिलाध्यक्ष चरन सिंह, संभागीय अध्यक्ष रामकरन सिंह, जिलाध्यक्ष अंगद सिंह आदि भी अभियान का हिस्सा बने। इसके अलावा दिमनी के पूर्व विधायक शिवमंगल सिंह भी इस दौरान शराबबंदी का समर्थन करने पहुंचे।

 यह खबर भी पढ़ें : नर्सिंग स्टूडेंट को पहले प्यार में फंसाया फिर नौकरी दिलाने के बहाने रेप और दी ऐसी सजा जीवन भर रहेगी याद

अभियान के दौरान तय हुआ कि यदि लोधी समाज का कोई व्यक्ति शराब पीता है तो उस पर 1100 रुपए का जुर्माना होगा। वहीं शराब बेचने वाले पर ११ हजार रुपए का अर्थदण्ड किया जाएगा।

यह खबर भी पढ़ें :हवा में बाइकों की भिड़त में दो की मौत, भिड़त के बाद ऐसा था मंजर

यदि वह जुर्माने की राशि अदा नहीं करता तो उसे गांव की गली में पूरे दिन झाडू लगाना होगा। इसके बाद यदि वह फिर से शराब पिये हुए मिला तो उसका सामाजिक बहिष्कार होगा और रोटी-बेटी का संबंध खत्म कर दिया जाएगा।

 यह खबर भी पढ़ें : चोरों ने चोरी करने से पहले मंदिर में अपनाया ऐसा तरीका,आपने आज तक नहीं देखी होगी ऐसी ट्रिक

शराबबंदी के लिए बनेंगी टीमें
साध्वी प्रियंका भारती ने डोंगरपुर लोधा में बोलते हुए कहा कि गांवों में शराबबंदी के लिए गरम दल और नरम दल की टीमें गठित की जाएंगी। डोंगरपुर में शराब के ठेके को अन्यत्र शिफ्ट कराने के लिए जल्द ही लोधी समाज के लोग कलेक्टर से मिलेंगे। यदि यह मांग पूरी नहीं हुई तो समाज के लोग सड़कों पर उतरकर आंदोलन करेंगे। प्रियंका भारती ने डोंगरपुर क्षेत्र में संचालित जुए के फड़ को बंद कराने की मांग भी उठाई।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned