scriptउत्तर भारत में बर्फबारी, शहर कांपा, धूप से भी राहत नहीं | winter and fogg affect on raiwlay and human life | Patrika News

उत्तर भारत में बर्फबारी, शहर कांपा, धूप से भी राहत नहीं

locationग्वालियरPublished: Jan 04, 2018 11:48:55 am

Submitted by:

Gaurav Sen

कोहरे के कारण इन दिनों रेलवे के रिजर्वेशन काउंटरों पर भी भीड़ भाड़ लगने लगी है। जिन ट्रेनों को रदद् किया गया है। उन यात्रियों को पूरा रिफंड रेलवे

ग्वालियर। कोहरे के कारण पिछले दो दिनों से रेलवे की आमदनी में भी असर पड़ा है। ट्रेनों के लेट होने से ट्रेनों में यात्रा करने वाले लगभग 20 यात्रियों ने लगभग एक लाख 55 हजार 235रुपए टिकट का रिफंड हुआ है। कोहरे के कारण इन दिनों रेलवे के रिजर्वेशन काउंटरों पर भी भीड़ भाड़ लगने लगी है। जिन ट्रेनों को रदद् किया गया है। उन यात्रियों को पूरा रिफंड रेलवे दे रही है।


कोहरे ने दो दिन में डेढ़ लाख से ज्यादा कराए रिफंड

उत्तर भारत में पड़ रहे कोहरे के कारण अधिकांश लंबी दूरी की ट्रेन इन दिनों घंटों देरी से चल रही हैं। इसका असर अप और डाउन ट्रैक की ट्रेनों पर तो पड़ रहा है। इसके साथ ही रेल लेट होने से यात्रियों को भी काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। रेलवे की आमदनी पर भी इसका काफी प्रभाव पड़ा है। रेलवे ने लाख कोशिशों के बाद भी कोहरे से निपटने के इंतजाम नहीं हो पाए है। बुधवार को ताज एक्सप्रेस रदद् रही। वहीं कई ट्रेनें १० से १५ घंटे की देरी से ग्वालियर स्टेशन पर पहुंची। इसके साथ ही दिल्ली की ओर जाने वाली मालवा ६ घंटे ४५ मिनट,कर्नाटक ५ घंटे ३५ मिनट, श्री गंगा नगर नांदेड ७ घंटे, ठिठुरते स्कूल पहुंचे छात्, स्कूलों की छुट्टी को लेकर कलेक्टर ने लिखा पत्र शहर में शीत लहर के चलते स्वास्थ पर सीधा प्रभाव पडऩे लगा है। बुधवार की सुबह कोहरे और शीत लहर के बीच बच्चे ठिठुरते हुए स्कूल पहुंचे। अब तक अवकाश घोषित नहीं हुआ है। कलेक्टर कार्यालय से भी शिक्षा विभाग की ओर से अवकाश किए जाने को लेकर पत्र लिखा गया है। पत्र का जवाब नहीं आने से कलेक्टर भी स्कूलों की छुट्टी किए जाने में लाचार बने हुए हैं। पंजाब मेलपौन पांच घंटे, उदयपुर इंटरसिटी ३ घंटे, शताब्दी एक्सप्रेस ढाई घंटा, पातालकोट दो घंटे, श्रीधाम ११ घंटे की देरी से आई।

रहेगा कोहरे का असर
कोहरे के कारण विजिबिलिटी कम होने जाती है। ट्रेन चालकों को सिग्गल नहीं दिखाई देते है। रेलवे ने पूर्वानुमान किया है कि अभी २५ जनवरी तक घना कोहरा रहेगा। इसके चलते ट्रेने अभी कुछ दिन और अपने समय से लेट आएंगी।

ट्रेन प्रोटेक्शन वार्निंग सिस्टम
ट्रेन प्रोटेक्शन वार्निंग सिस्टम का परीक्षण रेलवे बोर्ड के अनुसार कोहरे से निपटने के लिए ट्रेन प्रोटेक्शन वार्निंग सिस्टम , एंटी कोलिजन डिवाइस के साथ हीनई एनईडी फॉग लाइट्स लगाने की तैयारियां चल रही है। लेकिन ये सभी तकनीकी प्रायोगिक दौर में है।
कोहरे के कारण नहीं उतर सकी फ्लाइट
कोहरे का असर अब फ्लाइट पर भी पडऩे लगा है। बुधवार को मुंबई से इंदौर व ग्वालियर आने वाली फ्लाइट कोहरे के कारण ग्वालियर में उतर नहीं सका। फ्लाइट राजमाता टर्मिनल के आसपास लैंड करने के लिए घूमता रहा, उसे दिल्ली के लिए रवाना कर दिया गया।
इस फ्लाइट से ग्वालियर से दिल्ली जाने के लिए ५६ यात्री इंतजार में एयरपोर्ट पर बैठे रहे। जब फ्लाइट ग्वालियर नहीं उतरी तो इन सभी यात्रियों को दिल्ली भेजने के लिए एयरफोर्ट पर स्टेशन मैनेजर ने भेजने की व्यवस्था की। ग्वालियर में फ्लाइट न उतरने पर ५६ में से २४ यात्रियों ने तो अपना टिकट को कैंसिल करा लिया। २२ यात्रियों को एयर इंडिया ने दिल्ली भेजने के लिए सड़क मार्ग से व्यवस्था कराई और दस अन्य यात्रियों ने अगले दिनों के लिए फ्लाइट में अपना रिजर्वेशन कराया। स्टेशन मैनेजर ने बताया कि आने वाले दिनों में भी कोहरे के कारण कुछ फ्लाइटों के समय में परिवर्तन हो सकता है।
winter gwalior
 

तीन रोज पहले कलेक्टर के निर्देश पर जिला शिक्षा अधिकारी ने स्कूलों का टाइम बढ़ाया है। भोपाल में बैठे शिक्षा अफसरों को सर्दी के के बारे में बताया जा चुका है। इसके बाद भी छोटी कक्षाओं की छुट्टी घोषित नहीं की। कलेक्टर राहुल जैन की ओर से बुधवार को प्रमुख सचिव स्कूली शिक्षा विभाग को पत्र जारी किया। जिसमें कक्षा १ से ५वीं तक के छात्रों अर्थात: प्राइमरी स्कूल की 4 से 9 दिसंबर तक अवकाश किए जाने की मांग की है।सोशल मीडिया में यह पत्र पढ़ लोग छह दिन का अवकाश भी मान बैठे। हालांकि अभी तक भोपला से कोई आदेश नहीं आया है। कई स्कूलों के प्राचार्य और संचालकों ने जिला शिक्षा अधिकारी से भी संपर्क करके छुट्टी किए जाने की बात के बारे में पूछते रहे। हालांकि अब तक भोपाल स आदेश न आने से कोई निर्णय नहीं लिया जा सका।
winter gwalior
निगम के अलाव शुरू
निगम ने बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, फू लबाग चौराहा, अचलेश्वर चौराहा, जेएएच परिसर, मुरार अस्पताल, केआरएच, सभी रैनबसेरों सहित अन्य स्थानों पर अलाव की व्यवस्था की हैं। पार्क अधिकारी मुकेश बंसल ने बताया अन्य जगह भी अलाव जलाए जाएंगे। इसके साथ ही लालटिपारा मुरार स्थित निगम की गौशाला में भी अलाव जलाना प्रारंभ कर दिए गए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो