scriptमहिलाओं ने की पहल तो 5 हजार पार हुए करदाता | Women have taken the initiative to cross 5 thousand taxpayers | Patrika News

महिलाओं ने की पहल तो 5 हजार पार हुए करदाता

locationग्वालियरPublished: Nov 17, 2019 01:29:04 am

3 महीने में 3 लाख 78 हजार रुपए पहुंचे खजाने में

महिलाओं ने की पहल तो 5 हजार पार हुए करदाता

महिलाओं ने की पहल तो 5 हजार पार हुए करदाता

ग्वालियर. तीन महीने पहले ऑनलाइन एप के जरिए पंचायतों में स्वच्छता और जल कर वसूल करने वाला पहला जिला बनने के बाद महिलाओं ने जागरुकता के लिए अच्छी पहल की है। पहले चरण के लिए शुरुआती प्रयास के बाद जब लोगों ने कर जमा करने को लेकर उत्साह नहीं दिखाया तो जिपं सीईओ शिवम वर्मा ने जागरुकता के लिए ग्रामीण क्षेत्र की शिक्षित महिलाओं के जरिए जागरुकता संदेश पहुंचाने की पहल की। इसके बाद से लेकर 10 नवंबर तक जिले की 56 पंचायतों में नलजल योजना के 10 हजार 521 उपभोक्ताओं द्वारा ऑनलाइन बिल के जरिए 3 लाख 78 हजार 408 रुपए जमा कराए हैंं। जबकि अक्टूबर से लेकर अभी तक 5 हजार 150 लोगों ने 6 हजार 591 रुपए स्वच्छताकर जमा कराया है।
पोर्टल का हो रहा इस्तेमाल: करारोपण को लेकर प्रदेश में सबसे पहले नवाचार करने वाले जिले ग्वालियर में ऑनलाइन कर जमा करने की पहल की थी। इससे दो महीने में ही 56 पंचायतों में ऑनलाइन कर जमा करने का काम चल पड़ा है।
इनका होगा सम्मान
अमरोल पंचायत की लक्ष्मी धानुक, गुड्डी बाई जाटव, मीरा किरार और रेखा किरार, एराया पंचायत की सरपंच पार्वती देवी ने विमला शर्मा, वर्षा भार्गव, स्वाति शर्मा और रमादेवी शर्मा मुरार और घाटीगांव क्षेत्र में भी महिलाओं का सम्मान किया जाएगा।
यहां शुरू हुई है कर वसूली
घाटीगांव जनपद की बरई, मोहना, बन्हरी, मिलावली, तिघरा, घाटीगांव, महारामपुर, जगसौली आदि
भितरवार जनपद की चीनोर, करहिया, घरसोंदी, गधौटा, एराया, गोहिंदा, भोरी, बनवार आदि
डबरा जनपद की लखनौती, सालबाई, भगेह, लिधौरा आदि।
मुरार जनपद की बड़ेरा फुटकर, बंधौली, हस्तिनापुर, बेहट आदि।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो