script

सुरों की अठखेलियों से गूंजा मंच

locationग्वालियरPublished: May 09, 2019 08:02:50 pm

Submitted by:

Harish kushwah

एबीवी ट्रिपल आईटीएम का माहौल बुधवार को अलग था। हर दिन टेक्निकल सेशन चलने वाले हॉल में इस दिन सुरों की अठखेलियां गूंज रही थीं। अहमदाबाद की मंजू मेहता ने जहां सितार वादन से सभी का दिल जीता, वहीं मुंबई की पेलवा नाइक अपने सुरीले अंदाज से सभी को मंत्रमुग्ध करती नजर आईं।

ABV Triple ITM news

ABV Triple ITM news

ग्वालियर. एबीवी ट्रिपल आईटीएम का माहौल बुधवार को अलग था। हर दिन टेक्निकल सेशन चलने वाले हॉल में इस दिन सुरों की अठखेलियां गूंज रही थीं। अहमदाबाद की मंजू मेहता ने जहां सितार वादन से सभी का दिल जीता, वहीं मुंबई की पेलवा नाइक अपने सुरीले अंदाज से सभी को मंत्रमुग्ध करती नजर आईं। इस आयोजन में शहर के कलाकार भी पीछे नहीं थे। वे भी अपने अंदाज से सभी का मन मोह रहे थे। तीन घंटे तक लगातार चले ध्रुपदांजली कार्यक्रम में छात्र-छात्राएं और रसिकजन सराबोर होते रहे। यह कार्यक्रम द स्कूल ऑफ ध्रुपद धमार एंड कल्चरल अवेयरनेस की ओर से उस्ताद जिया फरीदुद्दीन डागर साहब की स्मृति में आयोजित किया गया था। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में एमिटी यूनिवर्सिटी के कुलपति लेफ्टिनेंट जनरल वीके शर्मा उपस्थित रहे।
गुरु के राग पर बजाई गत

प्रसिद्ध सितार वादक मंजू मेहता ने सितार वादन में आलाप, जोड़, झाला की प्रस्तुति दी। इसके बाद गुरु द्वारा रचित राग जोगेश्वरी रूपक ताल में विलंबित गत एक ताल व तीन ताल में गतों की प्रस्तुति देकर हर एक का दिल जीता। उनके साथ पखावज पर जगत नारायण शर्मा व तबले पर संजय राठोर ने संगत दी।
तेरो मन में कितनो गुण रे…

कार्यक्रम की पहली प्रस्तुति मुक्ता विवेक और अंजलि राजोरिया ने राग भुपाली में आलाप, जोड़, झाला व चौताल में ध्रुपद तान तलवार की तान की सिफ र पर दी। इसके बाद उन्होंने जलद सूल में तेरो मन में कितनो गुण रे… की प्रस्तुति देकर हर एक को ताली बजाने पर विवश कर दिया। उनके साथ तानपुरे पर आकांक्षा भोंडेले, कशिश वर्मा व पखावज पर संजय आगले जी संगत दी।
राग रागेश्री से शुरुआत

मुंबई की युवा ध्रुपद गायिका पेलवा नाइक ने राग रागेश्री में आलाप, जोड़, झाला व झपताल प्रथम सुर साधे में प्रस्तुति दी। उनके साथ पखावज पर संजय आगले व तानपुरे पर भानु प्रकाश व आदित्य शर्मा ने साथ दिया। कार्यक्रम की अध्यक्षता एबीवी ट्रिपल आईटीएम के निदेशक प्रो. एसजी देशमुख ने की। कार्यक्रम का संचालन रुचि ने किया।

ट्रेंडिंग वीडियो