scriptवर्किंग वुमंस का बदला शेड्यूल, ऑफिस वर्क के साथ निपटा रहीं घर के काम | Working women's change schedule, household work dealing with office wo | Patrika News

वर्किंग वुमंस का बदला शेड्यूल, ऑफिस वर्क के साथ निपटा रहीं घर के काम

locationग्वालियरPublished: Apr 02, 2020 10:50:29 pm

Submitted by:

Mahesh Gupta

लम्बे समय बाद संभाल रहीं प्रॉपर किचन

वर्किंग वुमंस का बदला शेड्यूल, ऑफिस वर्क के साथ निपटा रहीं घर के काम

वर्किंग वुमंस का बदला शेड्यूल, ऑफिस वर्क के साथ निपटा रहीं घर के काम

ग्वालियर.

लम्बे समय बाद संभाल रहीं प्रॉपर किचन

कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण पूरा शहर लॉकडाउन है। सभी ऑफिस, कॉलेज, स्कूल, कोचिंग्स की छुट्टी है। ऐसे में वर्किंग वुमंस का शेड्यूल भी बदल गया है। अब उन्हें सुबह 7 बजे घर से स्कूल के लिए नहीं निकलना पड़ता, लेकिन सुबह 10 बजे से उन्हें ऑनलाइन क्लासेस, ऑफिस वर्क में जरूर लगना पड़ता है। मेड को छुट्टी देने के कारण घर के काम के ढेरों चैलेंज हैं। सुबह-शाम किचन संभालने के साथ ही घर के हर छोटे बड़े काम करने पड़ रहे हैं। ऐसे में जहां एक तरफ फैमिली के साथ क्वालिटी टाइम स्पेंड करने की खुशी है, वहीं सुबह से शाम तक वर्किंग लोड से स्ट्रेस का सामना भी करना पड़ रहा है।

ऑफिस वर्क के बाद संभालती हूं किचन
कॉलेज प्रिंसिपल होने के नाते मेरी जिम्मेदारियां अधिक हैं। लॉकडाउन के पहले सुबह से ही कॉलेज निकलना होता था और दोपहर में घर आ पाती थी। लेकिन अब वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बात हो जाती है। स्टूडेंट्स की प्रॉब्लम फोन पर शॉर्टआउट हो जाती है। मेड की छुट्टी के कारण घर के काम भी मैं देख रही हूं। हालांकि हमारी जॉइंट फैमिली है, तो ज्यादा दिक्कत नहीं आती।
वंदना शर्मा, प्रिंसिपल

थोड़ा चैलेंजिंग है, लेकिन नामुमकिन नहीं
कोचिंग मुझे सुबह और शाम 4-4 घंटे के लिए जाना होता था। इन दिनों मैं यूट्यूब पर सब्जेक्टवाइज वीडियो बनाकर डाल रही हूं। इसके साथ ही ओल्ड स्टूडेंट्स के डाउट्स क्लियर कर रही हूं। शेष समय में परिवार को गरमा गरम खाना बनाकर खिलाती हूं। इसके साथ ही घर के सारे काम निपटाती हूं। थोड़ा चैलेंजिंग लगता है, लेकिन नामुमकिन नहीं।
ज्योति गुप्ता, टीचर

सर्वेंट के न होने से कर रही सारे काम
हमारी मॉर्निंग में ऑनलाइन क्लासेस चलती हैं। रोजाना बच्चों को हम वर्कशीट देते हैं और हफ्ते में दो दिन उसे चेक करते हैं। इसके बाद भी काफी समय बच जाता है। उस समय में फैमिली को क्वालिटी टाइम दे पा रहे हैं। सर्वेंट के न होने से लाइफ चैलेंजिंग बहुत ज्यादा है, लेकिन सुकून भी है कि मैं खुद अपने हाथों से बना खाना बच्चों को खिला पा रही हूं।
वैशाली श्रीवास्तव

चैलेंजिंग है, लेकिन मजा भी आ रहा है
मैं सुबह स्कूल के लिए निकलती थी और दोपहर में घर आ जाती थी। सारे काम मेड करती थी, लेकिन लॉकडाउन के कारण उसे छुट्टी देनी पड़ी। अब खुद ही सारे काम कर रही हूं। इसके साथ ही बच्चों की ऑनलाइन क्लासेस ले रही हूं। सचमुच ऑफिस वर्क के साथ घर के काम को संभालना बहुत चैलेंजिंग टास्क है, फिरभी मजा खूब आ रहा है।
तनेजा साहनी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो