विश्व स्तनपान सप्ताह का शुभारंभ, इमरती देवी ने कहा- शिशु के लिए मां का दूध अमृत

मंत्री ने कहा- मां का दूध बच्चे को विभिन्न बीमारियों से लड़ने की शक्ति देता है।

By: Pawan Tiwari

Updated: 02 Aug 2020, 10:49 AM IST

ग्वालियर. महिला एवं बाल विकास मंत्री इमरती देवी ने 1 अगस्त से 7 अगस्त 2020 तक आयोजित होने वाले विश्व स्तनपान सप्ताह का शनिवार को ग्वालियर में ऑनलाइन शुभारंभ किया। उन्होंने वीसी के माध्यम से अधिकारी, कर्मचारियों, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं और सहयोगी पार्टनर को संबोधित करते हुए कहा कि जन्म के 1 घंटे के तत्काल बाद एवं छह माह तक के शिशु के लिए मां का दूध अमृत है। मां का दूध बच्चे को विभिन्न बीमारियों से लड़ने की शक्ति देता है और बच्चे के लिये जीवन भर दवाई का भी काम करता है।

इमरती देवी ने कहा कि चिकित्सक, नर्स, पैरामेडिकल स्टाफ, सफाई कर्मी, आशा कार्यकर्ता सहित आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका तथा पर्यवेक्षक द्वारा कोविड-19 के संक्रमण को रोकने में कोरोना योद्धा के रूप में कार्य कर अपनी जिम्मेदारी का बेहतर निर्वहन किया है। उन्होंने आव्हान किया कि प्रदेश में शुरू हुए विश्व स्तनपान सप्ताह में भी विभागीय मैदानी अमला घर-घर जाकर जानकारी दें तथा माँ के दूध के महत्व को बताएं। धात्री माताओं को अपने शिशु को जन्म के तत्काल बाद 6 माह तक दूध पिलाने के लिए प्रेरित करें।

वीसी के माध्यम से भोपाल से महिला एवं बाल विकास विभाग की संचालक स्वाति मीणा ने 1 अगस्त से 7 अगस्त तक संचालित होने वाले विश्व स्तनपान सप्ताह के दौरान आयोजित होने वाली गतिविधियों की जानकारी दी। कार्यक्रम में CFNS, दिल्ली की मीरा माथुर ने कोरोना के दौरान बच्चों को सतत् स्तनपान पर प्रशिक्षण भी दिया गया।

Pawan Tiwari
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned