scriptकोरोना से लडऩे इम्युनिटी बूस्ट करेगा योग | Yoga will boost immunity to fight with Corona | Patrika News

कोरोना से लडऩे इम्युनिटी बूस्ट करेगा योग

locationग्वालियरPublished: Mar 23, 2021 11:05:03 pm

Submitted by:

Mahesh Gupta

बीस मिनट का समय निकाल करें त्रिकोणासन, भुजंगासन, ताड़ासन

कोरोना से लडऩे इम्युनिटी बूस्ट करेगा योग

कोरोना से लडऩे इम्युनिटी बूस्ट करेगा योग

ग्वालियर.

कोरोना के दूसरी लहर की शुरुआत हो चुकी है। ऐसे में एक बार फिर अवेयर रहने के साथ इम्युनिटी बूस्ट करने की जरूरत है। क्योंकि कोरोना के केस कम होने और वैक्सीन के आने से लोग रफ जिंदगी जीने लगे थे। रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने के लिए हाइजेनिक फूड्स के सेवन करने के साथ योगासन का सहारा लेना होगा। खासकर बदलते हुए मौसम और मानसून के सीजन में सेहत के लिए जरा सी भी लापरवाही भारी पड़ सकती है। अब बात आती है कि हमारे पास समय नहीं है। वैसे तो योग के लिए सुबह का समय सबसे बेस्ट है, फिरभी यदि आपको समय नहीं मिलता तो आप दिन में किसी भी समय योग कर सकते हैं। संक्रमण काल में हमारे योग को दूसरे देशों के लोगों ने भी अपनाया है। इम्युनिटी बूस्ट करने के लिए आप त्रिकोणासन, भुजंगासन, ताड़ासन सहित अन्य आसन कर सकते हैं।

त्रिकोणासन- त्रिभुज मुद्रा इम्यून सिस्टम के लिए सबसे अच्छे योग में से एक है। सुबह उठकर इस आसन को करना चाहिए। त्रिकोणासन के अभ्यास से भोजन पूरी तरह से पच जाता है।

भुजंगासन- इसे कोबरा पोज भी कहा जाता है। यह आसन सूर्य नमस्कार के अभ्यास का एक हिस्सा है। इसके नियमित अभ्यास से प्रतिरक्षा प्रणाली बेहतर होती है।

ताड़ासन- माउंटेन पोज एक ऐसी मुद्रा है, जिसमें कई आसन निकलते हैं। इसी वजह से इस मुद्रा को सभी योगासनों की ‘मांÓ कहा जाता है। बेसिक लेवल हठ योग मुद्रा होने के कारण आप इसे दिन में कभी भी कर सकते हैं। इस आसन को कम से कम 20 सेकेंड या पांच गहरी सांसों तक अभ्यास करें।

प्राची जैन, इंटरनेशनल योगा टीचर

ट्रेंडिंग वीडियो