शहर के योगेन्द्र चीनियों को दे रहे योगा ट्रेनिंग

शहर के योगेन्द्र चीनियों को दे रहे योगा ट्रेनिंग
शहर के योगेन्द्र चीनियों को दे रहे योगा ट्रेनिंग

Rizwan Khan | Updated: 23 Sep 2019, 08:25:29 PM (IST) Gwalior, Gwalior, Madhya Pradesh, India

शहर के योगेन्द्र सिंह कुशवाह चीन में लोगों को योग सिखा रहे हैं। उन्होंने खुद का सेंटर डवलप किया है, जिसे वह अपने दोस्त के साथ चलाते हैं। उनका सेंटर 24 घंटे चलता है। भारत के योगा को इंट्रेस्टिंग बनाने के लिए उन्होंने उसके कई पोश्चर को मोडिफाई किया है, जो ट्रेडिशनल पैटर्न से हटकर है।

ग्वालियर . शहर के योगेन्द्र सिंह कुशवाह चीन में लोगों को योग सिखा रहे हैं। उन्होंने खुद का सेंटर डवलप किया है, जिसे वह अपने दोस्त के साथ चलाते हैं। उनका सेंटर 24 घंटे चलता है। भारत के योगा को इंट्रेस्टिंग बनाने के लिए उन्होंने उसके कई पोश्चर को मोडिफाई किया है, जो ट्रेडिशनल पैटर्न से हटकर है। इसके साथ ही वह कई देशों का भ्रमण कर भारत के योगा का प्रचार-प्रसार करने के साथ ही उसके फायदे भी बता रहे हैं। इन दिनों वह 10 की छुट्टी पर ग्वालियर आए हैं।
योगेन्द्र ने 2015 में एलएनआइपीई से बीपीएड और 2017 में मास्टर डिग्री पूरी की है। इसके बाद उन्होंने योग को हर देश तक पहुंचाने का संकल्प लिया और चीन की ओर रुख कर लिया। योगेन्द्र इस समय टोटल 5 बैच के माध्यम से 200 लोगों को योगा ट्रेनिंग दे रहे हैं। इसमें कई अधिकारी भी उनके स्टूडेंट्स हैं। उन्होंने स्ट्रैंडिंग, सिटिंग, सुपाइन और प्रोलाइन के कई पोश्चर को डिफरेंट बनाया है।


लैंग्वेज समझाने करते हैं कन्वर्टर का यूज
योगेन्द्र ने बताया कि जिस देश भी मैं जाता हूं। वहां लैंग्वेज प्रॉब्लम आती है। इसके लिए मैं गूगल कन्वर्टर का सहारा लेता हूं और अपनी बात उन तक पहुंचा पाता हूं।

कभी भी कर सकते हैं योगा
योगेन्द्र बताते हैं चीन के लोग बहुत ही हेल्थ कॉन्सियस हैं। हर ऑफिस में एक फिटनेस रूम हैं, जहां लोग फिजिकल एक्टिविटी करते हैं। इसमें योग भी शामिल है। मॉडर्न योगा के तहत योग करने का कोई टाइम नहीं है। सुबह, दोपहर, रात जब भी टाइम मिले, योगा करना चाहिए। यही चीन के लोग करते हैं।

मिल चुका मेजर ध्यानचंद्र अवार्ड
योगेन्द्र को गालव खेल रत्न, मेजर ध्यानचंद्र अवार्ड मिल चुके हैं। इसके साथ ही फेस ब्यूटी कॉन्टेस्ट में 15 देशों से आए पार्टिसिपेंट्स को भी वे योग करा चुके हैं। योगेन्द्र के पिता डॉ. बनवारी सिंह कुशवाह हैं, जो कि बिजनेसमैन हैं।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned