scriptवैक्सीन लगवाते इस बच्चे का वीडियो देखा आपने, हो जाएंगे हंस हंसकर लोटपोट | you have seen child video who got vaccine you will be laugh | Patrika News

वैक्सीन लगवाते इस बच्चे का वीडियो देखा आपने, हो जाएंगे हंस हंसकर लोटपोट

locationग्वालियरPublished: Mar 29, 2022 05:19:47 pm

Submitted by:

Faiz

-12 से 14 साल के बच्चों के वैक्सीनेशन अभियान-अपना टीका लगवाने में छूटे बच्चे के पसीने-रोते हुए बोला- मत लगाओ वरना मर जाउंगा…-बच्चे की बातें सुनकर हंसने पर मजबूर हो जाएंगे आप-किलागेट शासकीय स्कूल में चल रहा बच्चों का वैक्सिनेशन

News

वैक्सीन लगवाते इस बच्चे का वीडियो देखा आपने, हो जाएंगे हंस हंसकर लोटपोट

ग्वालियर. मध्य प्रदेश समेत देशभर में 12 से 14 वर्ष के बच्चों का वैक्सीनेशन अभियान चलाया जा रहा है। ऐसे में जहां एक तरफ बच्चों में कोरोना से मुक्ती की ख्वाहिश में अपने डोज की उत्सुक्ता देखने को मिल रही है तो कहीं बच्चों में वैक्सीन का इंजेक्शन लगवाने का डर भी दिखाई दे रहा है। वैक्सीनेशन के इंजेक्शन के डर का एक ऐसा ही गुदगुदा देने वाला वीडियो मध्य प्रदेश के ग्वालियर में सामने आया है। यहां एक स्कूली छात्र किसी तरह हिम्मत जुटाकर वैक्सीन लगवाने स्टूल पर तो बैठ गया, लेकिन सामने सिरिंज में डोज भरते देख उसके होश उड़ गए।


बता दें कि, शहर के किलागेट स्कूल में बच्चों का वैक्सीनेशन सेंटर बनाया गया है। यहां आसपास के स्कूलों और इलाके में रहने वाले 12 से 14 साल के बच्चे कोरोना का वैक्सीन लगवा रहे हैं। मंगलवार को इसी तर्ज पर हर्ष खुराना नाम का बच्चा भी वैक्सीन लगवाने केंद्र में आया। यहां स्टूल पर बैठने तक तो वो ठीक था, लेकिन जैसे ही सामने बैठे चिकित्सक ने सिरिंज में डोज भरा, इसे देखकर उसके हाथ पैर फूल गए और वो जोर जोर से रोते हुए कहने लगा- ‘इंजेक्शन मत लगाओ वरना मैं मर जाउंगा।’


बच्चे ने जैसे ही रोना शुरु किया वहां मौजूद उसके परिजन, चिकित्सक और आसपास बैठे लोग खुद की हंसी नहीं रोक पाए। वो लगातार उसे समझाते भी रहे, लेकिन बच्चा किसी शर्त पर खुद को इंजेक्शन लगवाने के लिए तैयार नहीं हुआ। आखिरकार घर वालों ने किसी तरह उसे कसकर पकड़ा, तब कहीं जाकर उसे वैक्सीन लग सकी। वैक्सीन लगवाते बच्चे का एक वीडियो भी सामने आया, जो देखते ही देखते सोशल मीडिया पर भी ठहाकों की वजह बना हुआ है। आप भी देखें वीडियो…।

 

यह भी पढ़ें- बेकाबू स्कूल वैन की पेड़ से जोरदार भिड़ंत का CCTV कर देगा हैरान, 18 बच्चे हुए घायल, ड्राइवर की मौत

https://www.dailymotion.com/embed/video/x89gu42

अबतक 21.5 फीसदी हुआ जिले में वैक्सीनेशन


बता दें कि, ग्वालियर जिले में अबतक 21.5 फीसदी 12 से 14 साल के बच्चों को कार्वोवैक्सीन का टीका लग चुका है। जिले में 17511 बच्चे अब तक पहला टीका लगवा चुके हैं। जबकि,81, 498 बच्चों का टीकाकरण होना शेष है। हालांकि, अभी किशोरों का शतप्रतिशत टीकाकरण नहीं हो सका है। जिले में 1.42 लाख 15 से 18 साल के किशोरों का टीकाकरण होना है जिसमें 1.10 लाख किशोर पहला टीका लगवा चुके हैं। 12 से 14 साल के बच्चों को रविवार काे 69 टीका लगे जबकि शनिवार को 2855 लगे थे और शुक्रवार को 1830, गुरुवार काे 6130 और बुधवार को 6627 बच्चों को टीका लगे थे।


अबतक इतने बच्चों को लग चुका वैक्सीन

असल में रविवार को दस केंद्रों पर टीकाकरण हुआ जिसमें महज 180 लोगों ने ही टीका लगवाया। जिसमें 12 से 14 साल के 69 बच्चाें को कार्वोवैक्सीन का टीका लगा बाकी 144 लोगों को कोविशील्ड व कोवैक्सीन का टीका लगाया गया। अबतक जिले में पहला टीका 17 लाख 41 हजार 206 लोगों को लग चुका है। जबकि दूसरा टीका 16 लाख 6 हजार 251 लोगों को लगा है। कुल टीका 33 लाख 91 हजार 370 लग चुके हैं। सोमवार को करीब डेढ़ सौ केंद्रों पर टीकाकरण किया गया, इसके लिए एक सैंकड़ा स्कूलों में केंद्र बनाए गए थे।

 

यह भी पढ़ें- निगम की अनोखी पहल : गर्मी में पंछियों के लिए बनवाए पंछी घर, हर सावर्जनिक स्थल पर लगे


बुजुर्गों को लग रहा बूस्टर डोज

60 साल से अधिक उम्र के सभी बुजुर्गों को बूस्टर डोज लगाया जा रहा है। जिससे आने वाली चौथी लहर के संक्रमण से बचाया जा सके। स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि जल्द ही सभी वर्ग के वयस्कों को बूस्टर डोज लगाने के लिए शासन निर्देश जारी कर सकता है। क्योंकि चौथी लहर की आशंका जताई जा रही है जो जुलाई महीने में आना है। हालांकि यह लहर भी तीसरी लहर की तरह ही बताई जा रही है। लेकिन लहर को टीकाकरण से ही कमजोर किया जा सकता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो