scriptआपकी लिखावट आपके व्यक्तित्व की पहचान | Your handwriting is the hallmark of your personality | Patrika News

आपकी लिखावट आपके व्यक्तित्व की पहचान

locationग्वालियरPublished: Jan 07, 2020 07:13:50 pm

Submitted by:

Avdhesh Shrivastava

जेयू के सीआईएफ में ग्राफो एनालिसिस एंड थैरेपी विषय पर हुई वर्कशॉप।

आपकी लिखावट आपके व्यक्तित्व की पहचान

आपकी लिखावट आपके व्यक्तित्व की पहचान

ग्वालियर. आप में से हर कोई कुछ न कुछ बनना चाहता है। इसका मतलब हर किसी का अलग लक्ष्य होता है। कुछ लोग ऐसे भी हैं, जिनका लक्ष्य तय नहीं हो पाता। इसी तरह से हर किसी के अलग-अलग लक्षण होते हैं। इन सबको हम उनकी लिखावट से समझ सकते हैं। इतना ही नहीं किसी व्यक्ति के व्यक्तित्व के बारे में लिखावट से पता चल सकता है। यह बात गुजरात से आए ग्राफो एनालिसिस स्पेशलिस्ट नवीन तोसलीवाल ने कही। वह जेयू के सीआईएफ में ग्राफो एनालिसिस एंड थैरेपी विषय पर हुई वर्कशॉप में बतौर एक्सपर्ट बोल रहे थे। उन्होंने इंग्लिश अल्फाबेट के आधार पर छात्रों के व्यक्तित्व के बारे में बताया साथ ही उन्होंने छात्रों के सवालों के जवाब भी दिए। इस अवसर पर जेयू की ओर से रजिस्ट्रार डॉ.आईके मंसूरी, वित्त नियंत्रक सगीरा सिद्दीकी, छात्र कल्याण डीन डॉ. केशव सिंह गुर्जर और डॉ. जीबीकेएस प्रसाद मौजूद रहे।
गति बदलने पर भी हो सकती है पहचान : नवीन तोसलीवाल ने बताया कि कई लोगों के मन में यह प्रश्न आ सकता है कि जल्दबाजी में लिखने पर लेखन शैली बदल सकती है, ऐसे में आप कैसे पता लगाएंगे कि उसका व्यक्तित्व क्या है। इसका जवाब है कि जल्दबाजी में लिखें या साधारण स्पीड में, उनका स्ट्रोक एक सा रहेगा यानि कि उनके लिखने का मूल तरीका नहीं बदलेगा वे कई अक्षर समान ही बनाएंगे।
ऐसे कर सकते हैं पहचान
बड़े शब्द- कई लोग लेखन के दौरान बड़े अल्फाबेट लिखते हैं। उनका कंसंट्रेशन बहुत अच्छा नहीं होता, जबकि छोटी राइटिंग वालों का कंसंटेऊेशन कैपेसिटी ज्यादा अच्छी होती है।
दबाव वाले अक्षर- कई लोग पैन से पेज पर दबाकर लिखते हैं। ऐसे लोग कई बातों को जल्दी नहीं भूल पाते। वे दिल कुछ घटनाओं या बातों को दिल में बिठा लेते हैं।
ब्रेकिंग वड्र्स- लिखते-लिखते शब्दों में ब्रेक आते हैं। उनमें पूर्वाभास की क्षमता अन्य की अपेक्षा ज्यादा होती है।
क्लोज वर्ड- कई लोग शब्दों को पास-पास लिखते हैं, उनमें बचत की आदत होती है। ऐसे लोग हर चीज में बचत करके चलते हैं।
लाइट प्रेशर- कई लोग पैन से कम दबाव देकर लिखते हैं। उनमें भूल जाने की आदत जल्दी की होती है।
नीडल प्वॉइंट स्ट्रोक- कई लोग लिखते समय लिखते समय अक्षरों में पैनापन जैसा दिखाते हैं। ऐसे लोगों का दिमाग काफी तेज होता है।
आई के ऊपर सही तरह से डॉट लगाने वाले लोग ईमानदार होते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो