मुसीबत में युवक की जान, 3 साल से बदला ले रहे हैं कौवे

मुसीबत में युवक की जान, 3 साल से बदला ले रहे हैं कौवे
Youth in trouble crows are taking revenge for 3 years

Gaurav Sen | Updated: 31 Aug 2019, 01:29:11 PM (IST) Gwalior, Gwalior, Madhya Pradesh, India

crows are taking revenge for 3 years - Shiva has been facing hostility of crows for three years. He could not leave the house वो जैसे ही सडक़ पर निकला तो कौए उस पर अटैक कर देते हैं। शुक्रवार को जब इस दुश्मनी को देखने के लिए संवाददाता ने उसे बिना लाठी के सडक़ पर निकाला तो इसी बीच कौए ने सिर में दो जगह चोंच मारकर उसे चोटिल कर दिया।






संजीव जाट @ बदरवास

बदरवास नगर में स्थित एक होटल पर काम करने वाला युवक पिछले तीन साल से कौओं की दुश्मनी झेल रहा है। ग्राम सुमैला में रहने वाला यह युवक जब सुबह काम पर आता है तथा जब वापस अपने घर जाता है, तो बिना लाठी के वो नहीं निकल सकता। क्योंकि वो जैसे ही सडक़ पर निकला तो कौए उस पर अटैक कर देते हैं। शुक्रवार को जब इस दुश्मनी को देखने के लिए संवाददाता ने उसे बिना लाठी के सडक़ पर निकाला तो इसी बीच कौए ने सिर में दो जगह चोंच मारकर उसे चोटिल कर दिया।

ग्राम सुमैला निवासी शिवा केवट बदरवास नगर में स्थित एक होटल पर काम करता है। शिवा ने बताया कि लगभग तीन साल पूर्व जब मैं अपने गांव से बदरवास की तरफ आ रहा था, तो रास्ते में कौए का एक बच्चा एक जाली में फंसा हुआ नजर आया। उसे जाली में फंसा देखकर शिवा ने उसे निकालने का प्रयास किया, लेकिन कौए का बच्चा मर गया। शिवा बताता है कि उसके बाद से तो उसका सडक़ पर निकलना मुश्किल हो गया। शुरुआत में जब कौओं ने हमला किया तो उसकी समझ नहीं आया, लेकिन बाद में उसे याद आया कि मेरे हाथ से कौए का ब"ाा मरने की वजह से यह कौए दुश्मन हो गए।

उसके बाद से तो शिवा अपने गांव से निकलने समय हाथ में लाठी लेकर निकलता है और जैसे ही कौए उस पर अटैक करते हैं तो वो हवा में लाठी घुमाने लगता है। वैसे होटल पर उसका काम शाम को निपट जाता है, लेकिन वो कौओं के हमले से बचने के लिए अंधेरा होने का इंतजार करता है, ताकि कौए अपने घोंसलों में पहुंच जाए और वो सुरक्षित अपने घर पहुंच सके। शिवा बताता है कि हमलावर कौए दो हैं, जिसमें संभवत: एक उस मृत कौए के बच्चे की माँ है। अमूमन यह माना जाता है कि कौए कुछ दिन तक अपने दुश्मन को याद रखते हैं, लेकिन शिवा उनकी दुश्मनी को पिछले तीन साल से झेल रहा है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned