scriptYouth of the state ahead in customized printing, preparing products fo | कस्टमाइज प्रिंटिंग में आगे प्रदेश के युवा, देशभर के ब्रांडेड कॉर्पोरेट के लिए तैयार कर रहे प्रोडक्ट | Patrika News

कस्टमाइज प्रिंटिंग में आगे प्रदेश के युवा, देशभर के ब्रांडेड कॉर्पोरेट के लिए तैयार कर रहे प्रोडक्ट

खुद का ब्रांड भी उतारा, साथ ही अन्य कंपनीज से भी किया टाइअप

ग्वालियर

Published: December 27, 2021 12:32:48 am

ग्वालियर.

समय के साथ कस्टमाइज प्रिंटिंग की डिमांड बढ़ी है। शादी, पार्टी, सेमिनार, एनुअल फंक्शन, कन्वोकेशन से लेकर वेलकम किट देने तक में लोग गिफ्टेड प्रोडक्ट में कस्टमाइज प्रिंटिंग करा रहे हैं। इसकी बढ़ती मांग को देखते हुए प्रदेश के युवाओं ने स्टार्टअप शुरू किया है। मशीनों के माध्यम से वह टीशर्ट, बैग, हैंड बैग, मग आदि में प्रिंटिंग कर रहे हैं। इन्हीं में से एक हैं ग्वालियर के रॉबिन सिंह, जिनका टाइअप देश की कई ब्रांडेड कॉर्पोरेट के साथ है, जिनके लिए वह माल तैयार कर रहे हैं। उनके इस वर्क को देखते हुए स्मार्ट सिटी ग्वालियर ने इक्युबेशन सेंटर में स्थान दिया है। वहीं इंदौर, जबलपुर और भोपाल में भी युवा अपनी टीम के साथ कस्टमाइज प्रिंटिंग में सफलता के नए आयाम को छू रहे हैं।
कस्टमाइज प्रिंटिंग में आगे प्रदेश के युवा, देशभर के ब्रांडेड कॉर्पोरेट के लिए तैयार कर रहे प्रोडक्ट
कस्टमाइज प्रिंटिंग में आगे प्रदेश के युवा, देशभर के ब्रांडेड कॉर्पोरेट के लिए तैयार कर रहे प्रोडक्ट
34 लाख का इन्वेस्टमेंट कर लगाईं 6 मशीनें, आज हाथ थमते ही नहीं
कस्टमाइज प्रिंटिंग की शुरुआत मैंने 2016 में की थी। स्टार्टिंग 1500 टीशर्ट से हुई। आज मेरे पास प्रिंटिंग की छह मशीनें हैं। इनमें से एक मशीन मैंने सरकार की मदद से 26 लाख की खरीदी है। टोटल इन्वेस्टमेंट मेरा 34 लाख का है। मैंने अपना खुद का ‘द चंबल’ ब्रांड लॉन्च किया है, जिसमें मैंने चंबल के कल्चर और हेरिटेज को दिखाया है। मेरे इस ब्रांड को देशभर में सराहा जा रहा है। हम टीशर्ट, शर्ट, जींस, बैग्स, गिफ्ट आयटम्स पर कस्टमाइज प्रिंटिंग करते हैं। हमारी 9 लोगों की टीम है। मेरे साथ को-फाउंडर रोहित मंडल, जगवीर सिंह, अमन गौड़ हैं। हमारा ई-कॉमर्स से टाइअप है। हम देश की कई ब्रांडेड कॉर्पोरेट सेक्टर का माल तैयार कर दे रहे हैं। अमेजन, फ्लिपकार्ड में भी हमारे प्रोडक्ट अवेलेबल है। कोरोना काल में हमारा काम थोड़ा प्रभावित हुआ, लेकिन आज फिर से बूम आ चुका है।
रॉबिन सिंह, फाउंडर, द चंबल कस्टम लाइफस्टाइल ग्वालियर

समय के साथ बढ़ रहा ट्रेंड
इन दिनों लोग अपने मनचाहे प्रिंटआउट बनवा रहे हैं। गिफ्ट आइटम हो या फिर शादी कार्ड भी कपड़े पर डिजाइन करवाए जा रहे हैं। हैंडमेड आर्ट का काम दिनों दिन बढ़ रहा है। मेरे पास हैंडमेड पेंटिंग राइटिंग के अलावा क्रॉफ्ट भी बनवाने आते हैं। लोगों की चॉइस अब कस्टमाइज्ड गिफ्ट और प्रिंटिंग में बढ़ रही है। जबलपुर जैसे छोटे शहर में भी बात करें तो यहां लोगों ने ट्रेंड को अपना लिया है।
रेशम ठाकुर, फाइन आर्ट आर्टिस्ट जबलपुर

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

प्रियंका गांधी पर बरसी मायावती कहा, कांग्रेस वोट कटवा बीएसपी को ही वोट देंCovid-19 Update: देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 3.37 लाख नए मामले, ओमिक्रॉन केस 10 हजार पारSubhash Chandra Bose Jayanti 2022: आज इंडिया गेट पर सुभाष चंद्र बोस की होलोग्राम प्रतिमा का PM Modi करेंगे लोकार्पणनेताजी की जयंती अब पराक्रम दिवस के रूप में मनाई जाएगी, PM मोदी समेत इन नेताओं ने दी श्रद्धांजलिदिल्ली में जनवरी में बारिश का पिछले 32 साल का रिकॉर्ड ध्वस्त, ठंड से छूटी कंपकंपी, एयर क्वालिटी में सुधारशोएब अख्तर बोले- 'विराट कोहली की जगह होता तो शादी नहीं करता, उन्हें कप्तानी छोड़ने के लिए किया गया मजबूर'राजस्थान में आज भी बरसात के आसार, शीतलहर के साथ फिर लौटेगी कड़ाके की ठंडमध्यप्रदेश के सिर्फ 11 जिलों में मिल रहा 'खरा' खोना
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.